IPL 2023: IPL ने 15 साल में मालामाल किए कई बड़े क्रिकेटर्स, इन विवादों से भी जुड़ चुका टी20 लीग का नाम
Advertisement

IPL 2023: IPL ने 15 साल में मालामाल किए कई बड़े क्रिकेटर्स, इन विवादों से भी जुड़ चुका टी20 लीग का नाम

IPL 2023 News: IPL के 16वें सीजन का आगाज 31 मार्च से होने जा रहा है. पूरी दुनिया के क्रिकेट फैंस को IPL 2023 का बेसब्री से इंतजार है. IPL की बात करें तो यह टूर्नामेंट 2008 में शुरू हुआ था. आज यह दुनिया की सबसे बड़ी टी-20 क्रिकेट लीग बन गई है. 2008 में जब आईपीएल की शुरुआत हुई थी.

IPL 2023: IPL ने 15 साल में मालामाल किए कई बड़े क्रिकेटर्स, इन विवादों से भी जुड़ चुका टी20 लीग का नाम

IPL 2023, Records: IPL के 16वें सीजन का आगाज 31 मार्च से होने जा रहा है. पूरी दुनिया के क्रिकेट फैंस को IPL 2023 का बेसब्री से इंतजार है. IPL की बात करें तो यह टूर्नामेंट 2008 में शुरू हुआ था. आज यह दुनिया की सबसे बड़ी टी-20 क्रिकेट लीग बन गई है. 2008 में जब आईपीएल की शुरुआत हुई थी, तब इसकी काफी आलोचना की गई थी. कई पूर्व क्रिकेटरों ने यह आरोप लगाया था कि टी-20 लीग शुरू होने से टेस्ट क्रिकेट को नुकसान होगा और घरेलू क्रिकेट को भी नुकसान पहुंचेगा. लेकिन पिछले 15 वर्षों में आईपीएल ने काफी ऊंचाइयों को छुआ, और आईपीएल से कई बड़े खिलाड़ी बनकर उभरे हैं. 

IPL ने 15 साल में मालामाल किए कई बड़े क्रिकेटर्स

विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा और हार्दिक पांड्या जैसे कई दिग्गज क्रिकेट स्टार भारत को IPL से मिले हैं. आईपीएल के कारण क्रिकेट खेलने का पूरा तरीका बदल गया, तो वहीं कई क्रिकेटर इससे मालामाल हुए हैं. आईपीएल की शुरुआत 2008 में ललित मोदी की अगुवाई में हुई थी, ललित मोदी ने ही आईपीएल की संरचना रची और इसकी शुरुआत की.

करोड़पति हैं ये क्रिकेटर्स

IPL 2023 में सबसे अधिक सैलरी इंग्लैंड के ऑलराउंडर सैम कुरेन को मिलेगी. सैम कुरेन को पंजाब किंग्स की टीम इस सीजन के लिए 18.5 करोड़ रुपये देगी. IPL 2023 में इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के कैमरन ग्रीन को 17.5 करोड़ रुपये और इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को 16.25 करोड़ रुपये मिलेंगे.

शुरुआती IPL सीजन में धोनी ने मचाया गदर 

शुरुआती IPL सीजन में पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी सबसे महंगे खिलाड़ी बनकर उभरे, 2008 में धोनी 6 करोड़ रुपये में बिके थे. उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स ने खरीदा था, लेकिन आज धोनी को 12 करोड़ रुपये मिलते हैं. हालांकि आईपीएल की नीलामी में इंग्लैंड के ऑलराउंडर सैम कुरेन के नाम 18.5 करोड़ रुपये के साथ सबसे महंगे खिलाड़ी के रूप में बिकने का रिकॉर्ड दर्ज है. 

चौकों-छक्कों से ब्रैंडन मैक्कुलम ने मचाया था तहलका 

आईपीएल के आने से टी-20 क्रिकेट भी पूरी तरह से बदला, आईपीएल के पहले मैच में ही न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैक्कुलम ने कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से 158 रनों की शानदार पारी खेली थी. उसके बाद से ही आईपीएल की पहचान चौकों-छक्कों से भरपूर रही.

सबसे ज्यादा छक्के और सबसे ज्यादा रन 

आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के ड्वेन ब्रावो के नाम है. ड्वेन ब्रावो ने आईपीएल में सबसे ज्यादा अब तक 183 विकेट झटके हैं. अमित मिश्रा के नाम आईपीएल में सबसे ज्यादा हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड दर्ज है. अमित मिश्रा ने अब तक आईपीएल में तीन हैट्रिक ली हैं. विराट कोहली ने आईपीएल में सबसे ज्यादा 6624 रन बनाए हैं. आईपीएल में अब तक सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के क्रिस गेल के नाम है. क्रिस गेल ने आईपीएल में सबसे ज्यादा 357 छक्के लगाए हैं.

ब्रांड वैल्यू में काफी इजाफा हुआ

आईपीएल के कारण कई खिलाड़ियों की जिंदगी बदल गई, पहले जहां एक क्रिकेटर को एक मैच खेलने के लिए कुछ हजार रुपये ही मिलते थे. लेकिन, आईपीएल के बाद सभी खिलाड़ी करोड़ों रुपये में बिके और उनकी ब्रांड वैल्यू में काफी इजाफा हुआ.

इन विवादों से भी जुड़ चुका टी20 लीग का नाम

आईपीएल क्रिकेट और ग्लैमर के साथ विवादों का भी अड्डा रहा है. फिक्सिंग, चीयरलीडर्स, पैसा आदि कई तरह के विवाद आईपीएल के साथ जुड़ चुके हैं. आईपीएल के आने से पहले कपिल देव की अगुवाई में आईसीएल भी आया था, जिसे BCCI ने मान्यता नहीं दी थी.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news