IPL 2023 : धोनी का फ्यूचर, विराट का इंतजार या रोहित की कप्तानी... IPL-2023 में आखिर किसकी होगी जीत?
Advertisement

IPL 2023 : धोनी का फ्यूचर, विराट का इंतजार या रोहित की कप्तानी... IPL-2023 में आखिर किसकी होगी जीत?

IPL Champion: क्रिकेट का धूमधड़ाका, गेंद और बल्ले के बीच जंग, जबर्दस्त फील्डिंग और रोमांच से भरपूर फैंस... ये सब दिखेगा 31 मार्च से जब आईपीएल-2023 का आगाज होगा. इस सीजन में 3 दिग्गजों पर सभी की नजरें रहेंगी- एमएस धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा. देखना दिलचस्प होगा कि आखिरी ट्रॉफी पर कब्जा कौन जमाता है.

ipl trophy

Indian Premier League 2023, Winner of Season 16: अहमदाबाद का प्रतिष्ठित नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम तैयार है. फैंस भी रेडी हैं और सभी खिलाड़ी अपनी-अपनी टीम की जर्सी में धमाल मचाने को बेताब हैं. दुनिया की सबसे अमीर टी20 लीग आईपीएल के 16वें सीजन (IPL-2023) का आगाज कल यानी 31 मार्च से हो जाएगा. सीजन के पहले मैच में गत चैंपियन गुजरात टाइटंस और 4 बार के विजेता चेन्नई सुपर किंग्स (GT vs CSK) की टीमें आमने-सामने होंगी. 

धोनी, विराट और रोहित पर नजरें

दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के भविष्य को लेकर कभी खत्म नहीं होने वाली अटकलबाजी, विराट कोहली का खिताब के लिए लगातार लंबा होता इंतजार और रोहित शर्मा की फॉर्म पर शुक्रवार से शुरू हो रहे इंडियन प्रीमियर लीग के दौरान सभी की नजरें रहेंगी. धोनी, कोहली और रोहित ने पिछले 15 साल में आईपीएल को रोमांचक बनाने में अहम भूमिका निभाई है. ये बड़ी वजह है कि देश के करोड़ों क्रिकेट दीवाने हर साल लगभग 2 महीने चलने वाले इस टूर्नामेंट का बेसब्री से इंतजार करते हैं.

धोनी का आखिरी सीजन?

धोनी लगभग 42 साल के हो गए हैं लेकिन सीएसके के फैंस के बीच उनकी दीवानगी कम नहीं हुई है. धोनी के फैंस चेपॉक पर अपने ‘थाला’ को लंबे छक्के जड़ते हुए देखने के लिए बड़ी संख्या में जुटते हैं. लोगों का कहना है कि चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) की जर्सी में यह धोनी का अंतिम साल होगा लेकिन इस दिग्गज क्रिकेटर के भविष्य पर अटकलबाजी करना कभी आसान नहीं रहा. रोहित भी इससे सहमत हैं और उन्हें हैरानी नहीं होगी अगर भारतीय टीम का उनका ‘कप्तान’ 45 साल की उम्र तक खेलता रहे.

रोहित फिर बनाएंगे MI टीम को चैंपियन?

रोहित शर्मा आईपीएल के सबसे सफल कप्तान हैं. रोहित उम्मीद करेंगे कि वह और उनकी टीम फॉर्म में वापस लौटे. मुंबई टीम पिछले सीजन में 10 टीमों के बीच आखिरी स्थान पर रही थी और इस साल उस निराशा से उबरने की कोशिश करेगी. मुंबई की टीम की बल्लेबाजी कप्तान के अलावा ईशान किशन और दुनिया के नंबर-1 टी20 बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव पर निर्भर करेगी. मुंबई की नजरें हालांकि भविष्य की टीम तैयार करने पर टिकी हैं जो टीम में शामिल डेवाल्ड ब्रेविस, टिम डेविड, कैमरन ग्रीन, तिलक वर्मा, ऋतिक शौकीन और कुमार कार्तिकेय जैसे युवा खिलाड़ियों को देखकर साबित होता है. 

कोहली कब जीतेंगे आईपीएल ट्रॉफी?

विश्व के सबसे धाकड़ बल्लेबाजों में शुमार विराट कोहली भी आज तक सभी आईपीएल में खेले हैं लेकिन खिताब जीतने में नाकाम रहे. उन्होंने 2016 सत्र में 973 रन बनाए थे और इस रिकॉर्ड को तोड़ना किसी के लिए भी आसान नहीं है. कोहली कुछ आईपीएलफाइनल खेल चुके हैं लेकिन कभी खिताब नहीं जीत पाए. कोहली अब रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के कप्तान नहीं हैं और पिछले 3-4 साल में संभवत: मानसिक रूप से सर्वश्रेष्ठ स्थिति में हैं. वह फाफ डुप्लेसी की कप्तानी में खेलेंगे, जिस टीम में ग्लेन मैक्सवेल और दिनेश कार्तिक जैसे खिलाड़ी शामिल हैं. 

हार्दिक और राहुल के भी खास है सीजन

यह सीजन हार्दिक पांड्या के लिए अहम होगा क्योंकि 2022 में पहली ही साल में गुजरात टाइटंस को खिताब दिलाने के बाद उनके पास नई ऊंचाइयां छूने का मौका है. पांड्या को उम्मीद होगी कि राशिद खान, मोहम्मद शमी और शुभमन गिल जैसे खिलाड़ी पिछले साल की लय में बरकरार रहेंगे. टीम अगर एक बार फिर अच्छा प्रदर्शन करती है तो वह इस साल वनडे वर्ल्ड कप के बाद इस फॉर्मेट में टीम की अगुआई करने के दावेदार होंगे. वहीं, लखनऊ सुपर जाइंट्स के कप्तान लोकेश राहुल के लिए 2023 अंतरराष्ट्रीय सीजन अभी तक निराशाजनक रहा है और वह आईपीएल 2023 में इस हताशा को दूर करना चाहेंगे. वहीं, पंजाब किंग्स टीम शिखर धवन के नेतृत्व में कमाल करना चाहेगी जबकि दिल्ली कैपिटल्स को चोटिल नियमित कप्तान ऋषभ पंत की कमी खलेगी. उनकी गैरमौजूदगी में टीम की अगुआई डेविड वॉर्नर करेंगे. (PTI से इनपुट)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news