IND vs PAK: भारत-पाकिस्तान फैंस के लिए बड़ी खुशखबरी, 5 साल बाद इस टूर्नामेंट में होगी आमने-सामने
Advertisement

IND vs PAK: भारत-पाकिस्तान फैंस के लिए बड़ी खुशखबरी, 5 साल बाद इस टूर्नामेंट में होगी आमने-सामने

India vs Pakistan: भारत और पाकिस्तान के खेल प्रेमियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है. दोनों देशों की टीमें 5 साल बाद एक टूर्नामेंट में भिड़ने के लिए तैयार हैं.

IND vs PAK: भारत-पाकिस्तान फैंस के लिए बड़ी खुशखबरी, 5 साल बाद इस टूर्नामेंट में होगी आमने-सामने

SAFF Championship 2023: भारत और पाकिस्तान के खेल प्रेमियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है. दोनों देशों की फुटबॉल टीम लगभग पांच साल बाद आपस में भिड़ती नजर आएंगी. दोनों पड़ोसी देशों को बेंगलुरू में 21 जून से चार जुलाई तक होने वाले सैफ कप के लिए एक ही ग्रुप में रखा गया है. साउथ एशियाई फुटबॉल महासंघ (South Asian Football Federation) कप के 14वें टूर्नामेंट का ड्रॉ बुधवार को हुआ जिसमें गत चैंपियन भारत, पाकिस्तान, कुवैत और नेपाल को ग्रुप ए में जगह मिली. वहीं, लेबनान, मालदीव, बांग्लादेश और भूटान को ग्रुप बी में रखा गया है.

रोबिन फॉर्मेट में खेला जाएगा ये टूर्नामेंट

ग्रुप मुकाबले राउंड रोबिन फॉर्मेट के आधार पर खेले जाएंगे और प्रत्येक ग्रुप में टॉप पर रहने वाली दो टीम सेमीफाइनल में जगह बनाएंगी. आठ देशों का यह टूर्नामेंट कांतीर्वा स्टेडियम में खेला जाएगा. टूर्नामेंट को और अधिक प्रतिस्पर्धी बनाने के लिए साउथ एशिया से बाहर के दो देशों लेबनान और कुवैत को प्रतियोगिता में खेलने के लिए आमंत्रित किया गया है. लेबनान 99वें स्थान के साथ टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही बेस्ट रैंकिंग वाली टीम है. पाकिस्तान की रैंकिंग 195वें स्थान के साथ सबसे खराब है. भारत 101वें स्थान के साथ दूसरी बेस्ट रैंकिंग वाली टीम है.

इस तारीख को खेला जाएगा IND vs PAK मैच

भारत और पाकिस्तान के बीच ग्रुप ए का मैच टूर्नामेंट के पहले दिन 21 जून को खेला जाएगा. यह कुवैत और नेपाल के बीच टूर्नामेंट के पहले मैच के बाद दिन का दूसरा मुकाबला होगा. भारत और पाकिस्तान की टीम पिछली बार ढाका में सैफ कप के 12वें सीजन के दौरान सितंबर 2018 में आपस में भिड़ी थी. भारत ने यह मैच 3-1 से जीता था लेकिन फाइनल में उसे मालदीव के खिलाफ 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था. भारत और पाकिस्तान ने आधिकारिक तौर पर कुल मिलाकर 20 से अधिक अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले हैं. इनमें भारत ने दबदबा बनाते हुए एक दर्जन से अधिक मैच जीते हैं.

सैफ कप में भारतीय टीम का दबदबा

भारत ने आठ बार सैफ कप का खिताब जीता है जबकि चार बार वह उप विजेता रहा. भारत सिर्फ 2003 में ढाका में पांचवें सीजन के दौरान फाइनल में पहुंचने में नाकाम रहा था. तब टीम ने तीसरा स्थान हासिल किया था. अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (All India Football Federation) को उम्मीद है कि पाकिस्तान के खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ को टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के लिए वीजा मिल जाएगा. पाकिस्तान ने 1993 से अब तक आयोजित 13 टूर्नामेंट में से दो में भाग नहीं लिया है.

सैफ कप 2023 का शेड्यूल:

21 जून: कुवैत बनाम नेपाल, दोपहर 3.30 बजे और भारत बनाम पाकिस्तान, शाम 7.30 बजे.

22 जून: लेबनान बनाम बांग्लादेश, दोपहर 3.30 बजे और मालदीव बनाम भूटान, शाम 7.30 बजे.

24 जून: पाकिस्तान बनाम कुवैत, दोपहर 3.30 बजे और नेपाल बनाम भारत, शाम 7.30 बजे.

25 जून: बांग्लादेश बनाम मालदीव, दोपहर 3.30 बजे और भूटान बनाम लेबनान, शाम 7.30 बजे.

27 जून: नेपाल बनाम पाकिस्तान, दोपहर 3.30 बजे और भारत बनाम कुवैत, शाम 7.30 बजे.

28 जून: लेबनान बनाम मालदीव, दोपहर 3.30 बजे और भूटान बनाम बांग्लादेश, शाम 7.30 बजे.

1 जुलाई: सेमीफाइनल.

4 जुलाई: फाइनल.

Trending news