Team India: टीम इंडिया के इस स्टार ने संन्यास का बना लिया था मन, दिग्गज के खुलासे से क्रिकेट जगत में मचा तहलका
Advertisement

Team India: टीम इंडिया के इस स्टार ने संन्यास का बना लिया था मन, दिग्गज के खुलासे से क्रिकेट जगत में मचा तहलका

Indian Cricketer Retirement: टीम इंडिया का एक सुपरस्टार आज से 5 साल पहले ही क्रिकेट को अलविदा कहने का मन बना चुका था. हालांकि एक छोटी सी बातचीत ने उनकी जिंदगी बदल दी. दिलचस्प है कि वह अब भी भारतीय टीम का हिस्सा है.

shami

IND vs AUS, Bharat Arun on Shami Retirement : भारतीय क्रिकेट टीम फिलहाल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज खेल रही है. सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच इंदौर के होलकर स्टेडियम में खेला जा रहा है. इस मुकाबले में भारतीय पेसर मोहम्मद शमी को प्लेइंग-11 से बाहर रखा गया है. उन्हें लेकर भारतीय टीम के पूर्व कोच ने हैरान करने वाला एक खुलासा किया है.

शमी ने संन्यास का बना लिया था मन

साल 2018 में पेसर मोहम्मद शमी इंग्लैंड दौरे से पहले यो-यो टेस्ट में फेल हो गए थे. शमी को शायद ही पता था कि यो-यो टेस्ट में उनका फेल होना प्रभावशाली अंतरराष्ट्रीय करियर में एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित होगी. व्यक्तिगत मोर्चे पर उतार-चढ़ाव से भरे वक्त को झेलते हुए शमी इस दौरान अपने अंतरराष्ट्रीय करियर को अलविदा कहने की तैयारी कर चुके थे. इस बीच टीम इंडिया के पूर्व कोच ने कुछ ऐसा किया जिससे वह मैदान पर वापसी करने में कामयाब रहे.

भरत अरुण ने किया खुलासा

पूर्व भारतीय क्रिकेटर और कोच भरत अरुण ने खुलासा किया है कि टीम इंडिया के इंग्लैंड दौरे से पहले तेज गेंदबाज शमी ने भारत के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री के साथ बातचीत की जिससे उनकी जिंदगी जैसे बदल गई. इसी दौरान शमी ने व्यक्तिगत कारणों से क्रिकेट छोड़ने की इच्छा जाहिर की थी. साल 2018 में फिटनेस टेस्ट से पहले स्टार तेज गेंदबाज शमी को चोट के कारण कई झटके भी लगे थे.

शमी ले सकते थे संन्यास

पूर्व गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने क्रिकबज से कहा, 'इंग्लैंड के 2018 के दौरे से ठीक पहले शमी फिटनेस टेस्ट में फेल हो गए थे. उन्होंने भारतीय टीम में अपनी जगह खो दी. तब उन्होंने मुझे फोन किया और कहा कि वह मुझसे बात करना चाहते हैं. मैंने उन्हें अपने कमरे में बुलाया. वह तब व्यक्तिगत कारणों से भी परेशान थे जिससे उनकी फिटनेस प्रभावित हुई. वह मानसिक रूप से भी पूरी तरह ठीक नहीं थे. वह मेरे पास आए और बोले- मैं बहुत गुस्से में हूं और क्रिकेट छोड़ना चाहता हूं. तब मैं तुरंत शमी को रवि शास्त्री से मिलाने ले गया.

रवि शास्त्री ने की बात

भरत अरुण ने बताया कि टीम इंडिया के पूर्व हेड कोट रवि शास्त्री ने शास्त्री से बात की. उन्होंने आगे कहा, 'हम दोनों (वह और शमी) रवि शास्त्री से मिलने गए. मैं उनके कमरे तक गया और मैंने कहा 'रवि, शमी कुछ कहना चाहता है.' रवि ने पूछा कि यह क्या है और शमी ने उससे वही बात कही कि 'मैं क्रिकेट नहीं खेलना चाहता.' रवि ने उनसे पूछा- अगर क्रिकेट नहीं खेलते हैं तो आप और क्या जानते हैं? आप केवल यही जानते हैं कि गेंद मिलने पर कैसे गेंदबाजी करनी है.' तब शास्त्री ने उन्हें काफी समझाया जिससे शमी ने अपना मन बदला और वह आज भी भारतीय टीम का हिस्सा हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

 

Trending news