IND vs NZ: टीम इंडिया ने बनाया ये महारिकॉर्ड, इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा
Advertisement

IND vs NZ: टीम इंडिया ने बनाया ये महारिकॉर्ड, इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

IND vs NZ, 2023: टीम इंडिया ने एक बड़ा महारिकॉर्ड बना दिया है. दरअसल, भारतीय टीम ने दुनिया की बड़ी-बड़ी टीमों की धज्जियां उड़ा दी है. भारत ने अपने गेंदबाजों और ओपनरों के दमदार प्रदर्शन की बदौलत न्यूजीलैंड को दूसरे वनडे में शनिवार को 179 गेंद शेष रहते आठ विकेट से मात दे दी. भारत ने इस जीत के साथ तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त बना ली है. भारत ने इसी के साथ ही घर पर न्यूजीलैंड को लगातार सातवीं वनडे सीरीज में मात दी है.

IND vs NZ: टीम इंडिया ने बनाया ये महारिकॉर्ड, इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

IND vs NZ, 2nd ODI: टीम इंडिया ने एक बड़ा महारिकॉर्ड बना दिया है. दरअसल, भारतीय टीम ने दुनिया की बड़ी-बड़ी टीमों की धज्जियां उड़ा दी है. भारत ने अपने गेंदबाजों और ओपनरों के दमदार प्रदर्शन की बदौलत न्यूजीलैंड को दूसरे वनडे में शनिवार को 179 गेंद शेष रहते आठ विकेट से मात दे दी. भारत ने इस जीत के साथ तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त बना ली है. भारत ने इसी के साथ ही घर पर न्यूजीलैंड को लगातार सातवीं वनडे सीरीज में मात दी है. भारत की घर में यह लगातार सातवीं वनडे सीरीज जीत है. इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है जब भारत ने अपने घर में लगातार सात वनडे सीरीज जीती है. 

टीम इंडिया ने बनाया ये महारिकॉर्ड

टीम इंडिया ने अपने घर में लगातार सातवीं वनडे सीरीज जीत ली है. टीम पिछले चार साल से होम वनडे सीरीज नहीं हारी है. टीम इंडिया को घर में आखिरी बार ऑस्ट्रेलिया ने हराया था. जब साल 2018-19 में कंगारू टीम ने भारत की धरती पर 3-2 से वनडे सीरीज जीती थी.  भारतीय खेमे में इस जीत के साथ खुशी की लहर दौड़ गयी जबकि न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों के चेहरे पर निराशा साफ नजर आ रही है. पहले बल्लेबाजी के लिए भेजे जाने के बाद न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने निराश किया और केवल 108 रन ही बना पाए. इसके बाद भारत ने 20.1 ओवर में दो विकेट पर 111 रन बनाकर एकतरफा जीत हासिल की. यह वनडे में भारत की लगातार छठी जीत भी है. 

दिसंबर 2019 से भारत ने अब तक घर में लगातार 7 वनडे सीरीज जीती

वेस्टइंडीज को हराया (2-1)

ऑस्ट्रेलिया को हराया (2-1)

इंग्लैंड को हराया (2-1)

वेस्टइंडीज को हराया (3-0)

साउथ अफ्रीका को हराया (2-1)

श्रीलंका को हराया (3-0)

न्यूजीलैंड को हराया (2-0)*

दुनिया की बड़ी-बड़ी टीमों की उड़ा दी धज्जियां

रोहित (51) और शुभमन गिल (नाबाद 40) की सलामी जोड़ी ने भारत को जीत दिला दी. भारत ने दो विकेट जरूर गंवाए, लेकिन यह लक्ष्य कभी चुनौतीपूर्ण नहीं होने वाला था. इस जीत के साथ भारत ने घर पर न्यूजीलैंड को लगातार सातवीं वनडे सीरीज में मात दे दी है. रोहित ने 50 गेंदों पर 51 रन की पारी में सात चौके और दो छक्के लगाए जबकि गिल ने 53 गेंदों पर नाबाद 40 रन में छह चौके लगाए. विराट कोहली 11 रन बनाकर आउट हुए. ईशान किशन आठ रन पर नाबाद रहे. शुभमन गिल ने मिचेल सेंटनर पर विजयी चौका मारा.

भारतीय तेज गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को टिकने नहीं दिया

इससे पहले तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की अगुवाई में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की वजह से भारत ने न्यूजीलैंड की टीम को 108 रनों पर समेट दिया. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने के फैसले को सही ठहराते हुए शुरुआत में भारतीय तेज गेंदबाजों ने बल्लेबाजों को टिकने नहीं दिया, इसके बाद स्पिनरों ने कमाल करते हुए न्यूजीलैंड की पारी को 34.3 ओवर में समाप्त कर दिया. मोहम्मद शमी ने 18 रन देकर तीन विकेट झटके जबकि हार्दिक पांड्या ने 16 रन पर दो विकेट और पार्ट टाइम ऑफ स्पिनर वॉशिंगटन सुन्दर ने सात रन पर दो विकेट लिए. मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर और कुलदीप यादव को एक-एक विकेट मिला. न्यूजीलैंड की टीम मात्र 15 रन पर अपने शीर्ष पांच बल्लेबाज गंवाकर शुरूआत से ही दबाव में आ गई थी. ग्लेन फिलिप्स ने 52 गेंदों में 36, माइकल ब्रेसवेल ने 30 गेंदों में 22 और मिचेल सेंटनर ने 39 गेंदों में 27 रन बनाकर न्यूजीलैंड को किसी तरह सौ रनों के पार पहुंचाया.

Trending news