Women Asia Cup: एशिया कप में जिसने दिया भारत को बड़ा 'जख्म', अब उसी से भिड़ेंगी महिलाएं
Advertisement
trendingNow11374184

Women Asia Cup: एशिया कप में जिसने दिया भारत को बड़ा 'जख्म', अब उसी से भिड़ेंगी महिलाएं

IND W vs SL W: हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली भारतीय टीम महिला एशिया कप (Women's Asia Cup) में अपना पहला मुकाबला श्रीलंका से खेलेगी. टूर्नामेंट बांग्लादेश की मेजबानी में खेला जा रहा है. 

Harmanpreet Kaur (Instagram)

India vs Sri Lanka, Women's Asia Cup: भारतीय टीम शनिवार से महिला एशिया कप में अपने अभियान की शुरुआत करेगी. इंग्लैंड के खिलाफ क्लीन स्वीप करने के बाद उत्साह से भरी टीम 'रन आउट' विवाद को पीछे छोड़कर जीत से आगाज करना चाहेगी. हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली टीम का इस टूर्नामेंट में पहला मुकाबला श्रीलंका से होगा. टूर्नामेंट बांग्लादेश की मेजबानी में खेला जा रहा है.

भारत है प्रबल दावेदार

भारतीय महिलाओं को टी20 फॉर्मेट में हाल में बहुत अधिक सफलता नहीं मिली है लेकिन इस महाद्वीपीय प्रतियोगिता में हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली टीम खिताब के प्रबल दावेदार के रूप में शुरुआत करेगी. पिछली बार के टूर्नामेंट को छोड़कर भारत ने 2004 से शुरू हुए एशिया कप में हर बार खिताब जीता है. उसने वनडे फॉर्मेट में चार जबकि टी20 फॉर्मेट में दो बार खिताब हासिल किए हैं.

2018 में हारी थी टीम

एशिया कप को 2012 में वनडे से टी20 फॉर्मेट में बदल दिया गया था. भारत तब से दो बार इसमें विजेता रहा जबकि 2018 में पिछले टूर्नामेंट में उसे बांग्लादेश से हार का सामना करना पड़ा था. घातक कोविड-19 के कारण चार साल बाद आयोजित किए जा रहे इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम अपना दबदबा बरकरार रखने की कोशिश करेगी. पिछला टूर्नामेंट बांग्लादेश में 2020 में खेला जाना था लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था.

श्रीलंका से हारी थी पुरुष टीम

भारतीय पुरुष टीम रोहित शर्मा की कप्तानी में हाल में एशिया कप के फाइनल तक नहीं पहुंच पाई थी. उसका सपना श्रीलंका ने तोड़ा था, जब सुपर-4 राउंड के मैच में भारत को हार मिली. हालांकि पाकिस्तान के खिलाफ हार ने भी उम्मीदें धूमिल कर दी थीं लेकिन अगर टीम इंडिया सुपर-4 में श्रीलंका को हरा देती तो जरूर कुछ मौका बन सकता था. अब महिला टीम अपने अभियान का आगाज श्रीलंका के खिलाफ करेगी. मुकाबला सिलहट में खेला जाना है.

कॉमनवेल्थ गेम्स में जीता सिल्वर मेडल

बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में ऐतिहासिक रजत पदक जीतने के बाद भारतीय महिला क्रिकेट टीम को इस महीने के शुरू में इंग्लैंड से टी20 सीरीज में 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था. हरमनप्रीत कौर की अगुआई वाली टीम ने वनडे में शानदार वापसी की और 3-0 से क्लीनस्वीप करके दिग्गज तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी को शानदार विदाई दी. यह सीरीज आखिर में हालांकि नॉन स्ट्राइक छोर पर रन आउट (मांकडिंग) करने के कारण चर्चा में रही.

सात टीम ले रही हैं हिस्सा

टूर्नामेंट में कुल सात टीम भारत, पाकिस्तान, थाईलैंड, श्रीलंका, मलेशिया, संयुक्त अरब अमीरात और मेजबान बांग्लादेश भाग ले रही हैं. प्रत्येक टीम राउंड रोबिन प्रारूप में एक दूसरे से भिड़ेगी और इस तरह से छह मैच खेलेगी. लीग चरण में शीर्ष पर रहने वाली चार टीम सेमीफाइनल में जगह बनाएंगी.

हरमनप्रीत और स्मृति से उम्मीदें

कप्तान हरमनप्रीत शानदार फॉर्म में है जबकि स्मृति मंधाना भी अच्छी बल्लेबाजी कर रही हैं. युवा ओपनर शेफाली वर्मा, एस मेघना और दयालन हेमलता को अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत है. हाथ में चोट के कारण इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में नहीं खेल पाने वाली जेमिमा रोड्रिग्स ने टीम में वापसी की है. ऋचा घोष भी टीम में हैं जिन्हें कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए नहीं चुना गया था. भारतीय तेज गेंदबाजी का जिम्मा रेणुका सिंह संभालेंगी जबकि स्पिन विभाग की जिम्मेदारी राधा यादव, राजेश्वरी गायकवाड़ और दीप्ति के कंधों पर होगी. दूसरी तरफ श्रीलंका की कप्तान चामरी अटापट्टू पर बहुत निर्भर है. श्रीलंका के मध्य क्रम की जिम्मेदारी हसीनी परेरा और हर्षिता समरविक्रमा पर होगी, जबकि गेंदबाजी आक्रमण का जिम्मा काफी हद तक स्पिनरों इनोका रणवीरा और ओशादी रणसिंघे पर होगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news