IND vs SL: श्रीलंका के खिलाफ जसप्रीत बुमराह ने रचा इतिहास, नाम किया ये बड़ा रिकॉर्ड
Advertisement

IND vs SL: श्रीलंका के खिलाफ जसप्रीत बुमराह ने रचा इतिहास, नाम किया ये बड़ा रिकॉर्ड

India vs Sri Lanka: भारत और श्रीलंका के बीच बेंगलुरु के मैदान पर दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है. इस मैच में जसप्रीत बुमराह ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. 

Twitter

नई दिल्ली: भारत और श्रीलंका के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मैच बेंगलुरु के मैदान पर खेला जा रहा है. इस मैच में भारतीय टीम ने श्रीलंका के ऊपर शिकंजा कस दिया है. भारत ने पहली पारी के आधार पर 143 रनों की बढ़त हासिल की है. इस मैच में जसप्रीत बुमराह ने इतिहास रच दिया है. उन्होंने कई बड़े रिकॉर्ड्स अपने नाम कर लिए हैं. 

  1. भारत ने ली बड़ी बढ़त 
  2. बुमराह ने झटके 5 विकेट 
  3. 109 रनों पर श्रीलंकाई टीम ढेर 

बुमराह ने रचा इतिहास 

जसप्रीत बुमराह ने मैच में कमाल का खेल दिखाया है. उनकी गेंदों को खेलना किसी के लिए भी आसान नहीं है. उन्होंने मैच में 5 विकेट हासिल किए हैं. बुमराह ने पारी की शुरुआत में ही श्रीलंका के बल्लेबाजों को झटके देने शुरू कर दिए, जिससे टीम कभी उबर ही नहीं पाई और 109 रनों पर ऑल आउट हो गई. बुमराह ने 2018 के बाद सबसे ज्यादा पांच विकेट लिए हैं. उन्होंने इस मामले में न्यूजीलैंड के टिम साउदी की बराबरी की है. 

बुमराह ने पूरे किए 300 विकेट 

जसप्रीत बुमराह ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 300 विकेट पूरे कर लिए हैं. उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ ये कारनामा किया है. बुमराह ने घर में पहली बार टेस्ट क्रिकेट में पांच विकेट लिए हैं. वहीं, 29 मैचों में उन्होंने पांच बार 8 विकेट हासिल किए हैं. वह अपनी यॉर्कर गेंदों के लिए जाने जाते हैं. उनके पास वह काबिलियत है कि वो किसी भी पिच पर 5 विकेट हासिल कर सकते हैं. 

भारत ने हासिल की 143 रनों की बढ़त 

श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में 143 रनों की बढ़त ले ली है. भारत ने पहली पारी में 252 रन बनाए. श्रेयस अय्यर ने सबसे ज्यादा 92 रनों की पारी खेली थी. वहीं, भारतीय गेंदबाजों के आगे कोई भी श्रीलंकाई बैट्समैन टिक नहीं पाया और पूरी लंका टीम 109 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा पांच विकेट हासिल किए. रविचंद्रन अश्विन और मोहम्मद शमी ने 2-2 विकेट, अक्षर पटेल ने 1 विकेट चटकाया. 

टेस्ट क्रिकेट में जसप्रीत बुमराह के विकेट:

भारत में पांच विकेट लिए
ऑस्ट्रेलिया में पांच विकेट लेने का कारनामा
इंग्लैंड में पांच विकेट लिए
वेस्टइंडीज में पांच विकेट लिए
दक्षिण अफ्रीका में पांच विकेट लिए

2018 के बाद से टेस्ट में सर्वाधिक पांच विकेट:

8 - जसप्रीत बुमराह*
8 - टिम साउथी
7 - जेसन होल्डर
6 - जेम्स एंडरसन
6 - हसन अली
6 - नाथन लियोन
6 - तैजुल इस्लाम

यह भी पढ़े: बॉलर के तौर पर इन 5 प्लेयर्स ने शुरू किया था अपना करियर, बाद में बने खतरनाक बल्लेबाज

Trending news