विराट-रोहित नहीं इस दिग्गज की वजह से बना Harshal Patel का करियर, गेंदबाज ने किया खुलासा
Advertisement

विराट-रोहित नहीं इस दिग्गज की वजह से बना Harshal Patel का करियर, गेंदबाज ने किया खुलासा

IND vs NZ: टीम इंडिया के स्टार तेज गेंदबाज हर्षल पटेल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टी20 मुकाबले में टीम इंडिया के लिए अपना पहला मैच खेला. इस मैच में उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया. 

 

फोटो (Twitter)

नई दिल्ली: टीम इंडिया के स्टार तेज गेंदबाज हर्षल पटेल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टी20 मुकाबले में टीम इंडिया के लिए अपना पहला मैच खेला. आईपीएल में धमाल मचाने वाले इस घातक गेंदबाज ने टीम इंडिया में एंट्री मारते ही धमाल मचा दिया. हर्षल को यहां तक पहुंचाने में आरसीबी के पूर्व कप्तान विराट कोहली और टी20 टीम के कप्तान रोहित शर्मा का बड़ा योगदान रहा है. लेकिन इसी बीच हर्षल ने एक और दिग्गज का नाम बताया जिसने उनके करियर को बनाने में काफी मदद की. 

  1. हर्षल पटेल का बड़ा खुलासा
  2. इस खिलाड़ी की वजह से बना करियर
  3. हर्षल ने किया बड़ा कमाल 

इस खिलाड़ी का रहा योगदान

आईपीएल के दौरान एबी डिविलियर्स से मिली सलाह को याद करते हुए भारत के तेज गेंदबाज हर्षल पटेल ने कहा कि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के पूर्व साथी खिलाड़ी का उनके कैरियर पर बड़ा असर रहा है. हर्षल् ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टी20 मैच के जरिए शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया और 25 रन देकर दो विकेट लिए. भारत ने मैच सात विकेट से जीता और हर्षल मैन आफ द मैच रहे. इसी दिन दक्षिण अफ्रीका के महान क्रिकेटर डिविलियर्स ने क्रिकेट के सारे फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा भी की.

डिविलियर्स से ली सीख

हर्षल ने मैच के बाद कहा, ‘एबी का मेरे करियर पर बड़ा असर रहा है. मैं हमेशा उन्हें चुपचाप देखता आया हूं. हाल ही में यूएई में मैने उनसे पूछा कि बड़े ओवरों में किफायती गेंदबाजी कैसे करूं. उन्होंने कहा कि जब बल्लेबाज अच्छी गेंद को भी पीटे तो भी बदलाव मत करो. अच्छी गेंदों को मारने के लिए बल्लेबाज को मजबूर करो क्योंकि वह सोचेगा कि आप दूसरी गेंद डालोगे लेकिन ऐसा होगा नहीं.’

आईपीएल में किया कमाल 

हर्षल ने कहा, ‘आईपीएल के दूसरे चरण में यह बात मेरे जेहन में रही और अब पूरे करियर में रहेगी.’ हर्षल ने आईपीएल के इस सत्र में सर्वाधिक विकेट लिए. अमेरिकी ग्रीनकार्ड धारक हर्षल अपने बड़े भाई के कहने पर भारत में रूके थे. उन्होंने कहा, ‘बचपन में मैं बहुत अधीर था लेकिन अपने अनुभवों, किताबों और कामयाब लोगों से सुनकर सीखा.’ उन्होंने कहा, ‘संयम सबसे जरूरी है जो धीरे-धीरे आता है. अगर बेहतरी के लिए कोई बदलाव करना है तो उसके लिए काफी सब्र से काम लेना होगा. मैने भी इसे धीरे-धीरे ही सीखा है.’

Trending news