IND vs ENG: 'जब से कप्तान बना...', धर्मशाला में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट से पहले रोहित शर्मा का बड़ा बयान
Advertisement

IND vs ENG: 'जब से कप्तान बना...', धर्मशाला में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट से पहले रोहित शर्मा का बड़ा बयान

Rohit Sharma: 2022 में विराट कोहली से टेस्ट कप्तान का पद संभालने के बाद रोहित का रिकॉर्ड शानदार रहा है. उन्होंने टीम को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल तक पहुंचाया. हालांकि, टीम को खिताबी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था.

IND vs ENG: 'जब से कप्तान बना...', धर्मशाला में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट से पहले रोहित शर्मा का बड़ा बयान

IND vs ENG 5th Test: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला 7 मार्च से धर्मशाला में खेला जाएगा. टीम इंडिया सीरीज में 3-1 से आगे है. अब रोहित शर्मा ब्रिगेड की नजर आखिरी मैच में भी जीत हासिल करने पर है. रोहित ने बुधवार को कहा कि इंग्लैंड के खिलाफ करीबी मुकाबले के दौरान वह एक बेहतर कप्तान के रूप में विकसित हुए हैं.  मुश्किल सीरीज ने उन्हें आत्मनिरीक्षण करने और अपनी कमियों को दूर करने के लिए मजबूर किया.

रोहित की टीम ने बैजबॉल की निकाली हवा

2022 में विराट कोहली से टेस्ट कप्तान का पद संभालने के बाद रोहित का रिकॉर्ड शानदार रहा है. उन्होंने टीम को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल तक पहुंचाया. हालांकि, टीम को खिताबी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. हिटमैन की कप्तानी में भारत ने इंग्लैंड के बैजबॉल की हवा निकाल दी थी. सीरीज के पहले मैच में हार के बाद टीम इंडिया ने जबरदस्त वापसी की और जीत की हैट्रिक लगाई.

प्रमुख खिलाड़ियों के बगैर सीरीज में मिली जीत

भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीजल में जीत अपने प्रमुख खिलाड़ियों के बगैर हासिल की है. विराट कोहली, केएल राहुल, मोहम्मद शमी, ऋषभ पंत जैसे खिलाड़ी टीम में नहीं हैं. सीरीज में युवा खिलाड़ियों ने मौके का फायदा उठाया. यशस्वी जायसवाल, सरफराज खान और ध्रुव जुरेल ने यह साबित किया कि वह लंबे समय तक टीम के लिए खेल सकते हैं.

मैंने पूरी टीम के साथ नहीं खेला है: रोहित

रोहित शर्मा ने धर्मशाला टेस्ट से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "'जब से मैं कप्तान बना हूं, मैंने पूरी टीम के साथ नहीं खेला है. यह कोई बहाना नहीं है.  आपके पास जो है उसी के साथ काम करें. अच्छा माहौल रखें और आजादी के साथ खेलें. मूल रूप से यह वापसी वाली एक सीरीज रही है. इसलिए पूरी सीरीज के दौरान आपने देखा होगा कि हमने दबाव झेला है और फिर विपक्षी टीम पर वापस कर दिया.''

'कप्तान के रूप में सीखा'

रोहित ने कहा, "एक कप्तान के रूप में मेरे लिए सीखने के लिए यह एक शानदार सीरीज थी और हमारे सामने कई अलग-अलग चुनौतियां आईं.एक कप्तान के रूप में मुझे इस बारे में बहुत कुछ सीखने को मिला कि खिलाड़ियों का उपयोग कैसे करना है.मुझे खुशी है कि मैं इस सीरीज में कप्तानी कर रहा था, इससे मुझे समझ आया कि एक कप्तान के तौर पर मुझमें कहां कमी है और मुझे किन चीजों को अलग तरीके से करने की जरूरत है.''

Trending news