World Cup: 2 रन पर 3 विकेट गिरने के बाद टीम इंडिया ने कैसे पलट दिया मैच, राहुल ने खोल दिया कोहली के प्लान का राज
Advertisement
trendingNow11907267

World Cup: 2 रन पर 3 विकेट गिरने के बाद टीम इंडिया ने कैसे पलट दिया मैच, राहुल ने खोल दिया कोहली के प्लान का राज

World Cup 2023: टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप 2023 के पहले ही मैच में ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम को 6 विकेट से हरा दिया. चेन्नई की स्पिन लेती मुश्किल विकेट पर टीम इंडिया के लिए इस तरह की जीत दर्ज करना बिल्कुल भी आसान नहीं था. 

World Cup: 2 रन पर 3 विकेट गिरने के बाद टीम इंडिया ने कैसे पलट दिया मैच, राहुल ने खोल दिया कोहली के प्लान का राज

World Cup 2023: टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप 2023 के पहले ही मैच में ऑस्ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम को 6 विकेट से हरा दिया. चेन्नई की स्पिन लेती मुश्किल विकेट पर टीम इंडिया के लिए इस तरह की जीत दर्ज करना बिल्कुल भी आसान नहीं था. ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया के सामने वर्ल्ड कप मैच में जीत के लिए 200 रनों का लक्ष्य रखा था. भारतीय टीम ने जवाब में अपने पहले 3 विकेट सिर्फ 2 रन के स्कोर पर ही गंवा दिए थे. ओपनर ईशान किशन, कप्तान रोहित शर्मा और श्रेयस अय्यर तीनों ही शून्य के स्कोर पर पवेलियन लौट गए.

2 रन पर 3 विकेट गिरने के बाद टीम इंडिया ने कैसे पलट दिया मैच

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद 97 रन की पारी खेलकर भारत को वर्ल्ड कप के अपने पहले मैच में मुश्किल परिस्थितियों से उबार कर छह विकेट की यादगार जीत दिलाने वाले लोकेश राहुल ने कहा कि पूर्व कप्तान विराट कोहली ने शुरुआती ओवरों में विकेटों के पतझड़ के बाद उन्हें टेस्ट मैच की तरह बल्लेबाजी करने की सलाह दी थी. राहुल अपने शतक से चूक गए, लेकिन दो रन पर टीम के तीन विकेट गिरने के बाद उन्होंने कोहली (116 गेंद में 85 रन) के साथ चौथे विकेट के लिए 165 रन की साझेदारी कर भारत का दबदबा बनाया.

राहुल ने खोल दिया कोहली के प्लान का राज

भारतीय टीम ने जीत के लिए मिले 200 रनों के लक्ष्य को 52 गेंद शेष रहते चार विकेट गंवाकर हासिल कर लिया. मैन ऑफ द मैच राहुल ने मैच के बाद  कहा, ‘मैं और कोहली ज्यादा बात नहीं कर रहे थे. मैं शुरुआत में संभल कर खेलने की कोशिश कर रहा था. मैं नहाकर ड्रेसिंग रूम में बैठा ही था कि तीन विकेट गिर गए.’ उन्होने कहा, ‘कोहली ने मुझे कहा कि बिना जोखिम वाले शॉट लगाने के साथ कुछ देर के लिए हमें टेस्ट क्रिकेट की तरह खेलना होगा. पारी की शुरुआती में तेज गेंदबाजों को मदद मिल रही थी, लेकिन बाद में ओस के कारण परिस्थितियां बल्लेबाजी के लिए आसान हो गई.’

जीत का श्रेय राहुल और कोहली की साझेदारी को

छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाने वाले इस बल्लेबाज ने शतक से चूकने के बारे में कहा, ‘मैं आखिरी पलों में सोच रहा था कि मैं कैसे 100 रन तक पहुंच सकता हूं. मैंने सोचा कि अगर एक चौका और एक छक्का लगाया जाए तो यह संभव हो सकता है. मैंने चौका लगाने की कोशिश की थी, लेकिन गेंद का बल्ले से संपर्क ज्यादा अच्छे से हो गया.  मुझे इसका कोई मलाल नहीं, मैं कभी और शतक लगा लूंगा.’ भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने भी इस जीत का श्रेय राहुल और कोहली की साझेदारी को दिया.

कोहली ने कमाल का खेल दिखाया

रोहित ने कहा, ‘जब हमने शुरुआती तीन विकेट गंवाये तो मैं नर्वस हो गया था. हमने इस दौरान खराब शॉट खेले. ऑस्ट्रेलिया गेंदबाजों को इसका श्रेय दिया जाना चाहिए. हालांकि उसके बाद राहुल और कोहली ने कमाल का खेल दिखाया.’ रोहित ने ऑस्ट्रेलिया को कम स्कोर पर रोकने के लिए गेंदबाजों और क्षेत्ररक्षकों की सराहना की. उन्होंने कहा, ‘इस तरह से वर्ल्ड कप की शुरुआत करना शानदार है. हमने क्षेत्ररक्षण में सुधार के लिए काफी मेहनत की है और आज इसमें मामले में टीम ने अच्छा किया.  हमारे खिलाड़ियों ने इन परिस्थितियों का  फायदा उठाया.’

Trending news