ICC की तरफ से आया बड़ा अपडेट, वनडे इंटरनेशनल मैचों को लेकर उठाया गया ये कदम
Advertisement
trendingNow11276883

ICC की तरफ से आया बड़ा अपडेट, वनडे इंटरनेशनल मैचों को लेकर उठाया गया ये कदम

ICC ODI Matches: जुलाई के महीने में वनडे क्रिकेट के भविष्य और इसके महत्व पर एक बड़ी बहस देखने को मिली है. दक्षिण अफ्रीका ने जनवरी 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी नई टी20 लीग को प्राथमिकता देने के लिए अपने तीन वनडे मैचों को छोड़ दिया था. 

Team India

ICC ODI Matches: जुलाई के महीने में वनडे क्रिकेट के भविष्य और इसके महत्व पर एक बड़ी बहस देखने को मिली है. दक्षिण अफ्रीका ने जनवरी 2023 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी नई टी20 लीग को प्राथमिकता देने के लिए अपने तीन वनडे मैचों को छोड़ दिया था. वहीं, इंग्लैंड के ऑलराउंडर खिलाड़ी बेन स्टोक्स ने तीनों फॉर्मेट्स में हो रहे अधिक मैचों को लेकर वनडे से संन्यास की घोषणा कर दी थी.

ICC की तरफ से आया बड़ा अपडेट

आईसीसी के CEO ज्योफ एलार्डिस ने बुधवार को आगामी 2023-27 फ्यूचर टूर्स प्रोग्राम (FTP) में वनडे क्रिकेट के भविष्य के बारे में आशा व्यक्त करते हुए कहा कि 50 ओवर के मैचों की संख्या या अनुपात में कोई बड़ा बदलाव नहीं किया गया है.

कैलेंडर में तीनों प्रारूपों के बारे में बातचीत की गई

ज्योफ एलार्डिस ने कहा, 'एफटीपी में शामिल किए जा रहे तीन फॉर्मेट्स के बारे में एक बात यह है कि प्रारूपों के संबंध में देशों और प्रशंसकों की प्राथमिकताएं थोड़ी अलग हैं. मुझे लगता है कि इस स्तर पर कुछ चर्चा हुई है, विशेष रूप से वनडे मैचों के बारे में नहीं, बल्कि कैलेंडर में तीनों प्रारूपों के बारे में बातचीत की गई.'

वनडे इंटरनेशनल मैचों को लेकर उठाया गया ये कदम

एलार्डिस ने कहा, 'लेकिन देश अपने एफटीपी में, अभी भी ज्यादा संख्या में वनडे मैचों का समय निर्धारित कर रहे हैं. इसलिए एफटीपी में, मुझे नहीं लगता कि आप वनडे मैचों की संख्या या वनडे मैचों के अनुपात में कोई महत्वपूर्ण बदलाव देखेंगे.' आईसीसी के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने स्वीकार किया कि भविष्य में फ्रेंचाइजी टी20 लीग के विस्तार से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कैलेंडर को थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

कैलेंडर में सीमित समय

एलार्डिस ने आगे कहा, 'तथ्य यह है कि हमारे पास कैलेंडर में सीमित समय है, जो एक वर्ष में 365 दिन है. आईसीसी की घटनाओं, द्विपक्षीय या टी20 घरेलू लीग के प्रसार के माध्यम से पाठ्यक्रम की व्यवस्था के माध्यम से अधिक क्रिकेट खेला जा रहा है. इसलिए कैलेंडर पर बहुत दबाव है.' बार्कले के विचारों पर आगे बोलते हुए एलार्डिस ने पुष्टि की है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट बोडरें ने अपने घरेलू टी20 लीग को प्राथमिकता देने के बावजूद वैश्विक कार्यक्रम का बहुत पालन किया है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news