World Cup 2023: कोहली-रोहित नहीं, वनडे क्रिकेट में इन दिनों कहर मचा रहा ये खूंखार बल्लेबाज; रच दिया इतिहास
Advertisement

World Cup 2023: कोहली-रोहित नहीं, वनडे क्रिकेट में इन दिनों कहर मचा रहा ये खूंखार बल्लेबाज; रच दिया इतिहास

World Cup 2023, News: रोहित शर्मा और विराट कोहली ने पूरी दुनिया में रन बनाए हैं, लेकिन वर्ल्ड कप 2023 से पहले एक बल्लेबाज अपनी कातिलाना बल्लेबाजी से चर्चा का कारण बना हुआ है. बता दें कि इस बल्लेबाज ने अचानक आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में इतिहास रच दिया है. 

World Cup 2023: कोहली-रोहित नहीं, वनडे क्रिकेट में इन दिनों कहर मचा रहा ये खूंखार बल्लेबाज; रच दिया इतिहास

ICC latest ODI Ranking: वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में इन दिनों एक बल्लेबाज अपने बल्ले से जबर्दस्त कहर मचा रहा है. इस धाकड़ क्रिकेटर ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने कमाल के प्रदर्शन से विराट कोहली और रोहित शर्मा की नींद उड़ाने का काम किया है. रोहित शर्मा और विराट कोहली ने पूरी दुनिया में रन बनाए हैं, लेकिन वर्ल्ड कप 2023 से पहले एक बल्लेबाज अपनी कातिलाना बल्लेबाजी से चर्चा का कारण बना हुआ है. बता दें कि इस बल्लेबाज ने अचानक आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में इतिहास रच दिया है. 2023 वर्ल्ड कप क्वालीफायर में अपने शानदार प्रदर्शन के बाद, जिम्बाब्वे के ऑलराउंडर सिकंदर रजा ने तहलका मचाया हुआ है.

वनडे क्रिकेट में इन दिनों कहर मचा रहा ये खूंखार बल्लेबाज

जिम्बाब्वे के ऑलराउंडर सिकंदर रजा को आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में बड़ा फायदा हुआ है. 2023 वर्ल्ड कप क्वालीफायर में तीन दमदार पारियों के दम पर सिकंदर रजा आईसीसी की ताजा वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में सात पायदान की छलांग लगाकर 27वें स्थान पर पहुंच गए हैं. सिकंदर रजा के अलावा वेस्टइंडीज के विस्फोटक विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन को भी वनडे रैंकिंग में तगड़ा फायदा हुआ है. 

रच दिया इतिहास 

37 वर्षीय सिकंदर रजा ने नीदरलैंड्स के खिलाफ नाबाद 102 रनों की पारी के साथ शुरुआत की और इसके बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ 68 और यूएसए के खिलाफ 48 रन बनाए. सिकंदर रजा अपनी ऑफ स्पिन से 8 विकेट के साथ क्वालीफायर में टॉप 6 विकेट लेने वालों में भी शामिल हैं. बल्ले और गेंद दोनों से शानदार फॉर्म के कारण रजा वनडे ऑलराउंडर रैंकिंग में दो स्थान ऊपर चढ़कर तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. बांग्लादेश के शाकिब अल हसन और अफगानिस्तान के मोहम्मद नबी क्रमश: पहले और दूसरे स्थान पर हैं. 

वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में 13 स्थान की छलांग

दूसरी ओर, क्वालीफायर में वेस्टइंडीज के लिए दो शतकों के बाद पूरन वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में 13 स्थान की छलांग लगाकर 19वें स्थान पर पहुंच गए हैं. बाएं हाथ का बल्लेबाज ग्रुप चरण के दौरान 296 रन के साथ दूसरा सबसे बड़ा स्कोरर था, जिसमें नेपाल के खिलाफ 115 और नीदरलैंड के खिलाफ नाबाद 104 रन शामिल थे, लेकिन सुपर ओवर में हार के कारण यह शतक व्यर्थ चला गया. पूरन ने ग्रुप स्टेज में सबसे ज्यादा 15 छक्के भी लगाए हैं और अब वह इस साल के अंत में भारत में होने वाले आईसीसी 2023 वर्ल्ड कप में स्थान हासिल करने की वेस्टइंडीज की उम्मीदों के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व बन गए हैं. 

वनडे बॉलिंग रैंकिंग

नीदरलैंड्स के कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स की तीन पारियों में तीन अर्धशतक के परिणामस्वरूप वह वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में 24 स्थान की छलांग लगाकर 40वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि टूर्नामेंट के मौजूदा शीर्ष रन-स्कोरर, जिम्बाब्वे के अनुभवी सीन विलियम्स 10 स्थान चढ़कर 43वें स्थान पर पहुंच गए हैं. श्रीलंका के लेग स्पिनर वानिंदु हसरंगा, जो क्वालीफायर के ग्रुप चरण में चार मैचों में 18 विकेट के साथ अग्रणी विकेट लेने वाले गेंदबाज भी हैं, वनडे बॉलिंग रैंकिंग में दो स्थान ऊपर 24वें स्थान पर पहुंच गए हैं. 

जोश हेजलवुड अपने टॉप स्थान पर बरकरार 

जिम्बाब्वे के तेज गेंदबाज रिचर्ड नगारावा, जिन्होंने अब तक टूर्नामेंट में 10 विकेट के साथ दूसरे सबसे अधिक विकेट लिए हैं, वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में 27 स्थान की छलांग लगाकर 32वें स्थान पर पहुंच गए हैं. वनडे बल्लेबाजी या गेंदबाजी रैंकिंग के टॉप 10 में कोई बदलाव नहीं हुआ है, पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम और ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड अपने टॉप स्थान पर बरकरार हैं.

Trending news