Quiz: वनडे में किन प्लेयर्स के नाम है पार्टरनशिप का वर्ल्ड रिकॉर्ड? कैनबरा भूले तो नहीं...
Advertisement
trendingNow11841260

Quiz: वनडे में किन प्लेयर्स के नाम है पार्टरनशिप का वर्ल्ड रिकॉर्ड? कैनबरा भूले तो नहीं...

Cricket Records: वनडे फॉर्मेट में इसी साल आईसीसी वर्ल्ड कप खेला जाना है. ये टूर्नामेंट भारत की मेजबानी में होगा जिसके लिए तमाम तैयारियां जारी हैं. इससे पहले वनडे फॉर्मेट में ही एशिया कप खेला जाएगा. क्या आप जानते हैं कि वनडे में पार्टनरशिप का वर्ल्ड रिकॉर्ड किन 2 खिलाड़ियों के नाम दर्ज है?

Quiz: वनडे में किन प्लेयर्स के नाम है पार्टरनशिप का वर्ल्ड रिकॉर्ड? कैनबरा भूले तो नहीं...

ODI Cricket Records : भारत की मेजबानी में इस साल आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप खेला जाना है. इस टूर्नामेंट के लिए तमाम तैयारियां जारी हैं, जिससे पहले श्रीलंका और पाकिस्तान में एशिया कप खेला जाएगा. ये महाद्वीपीय टूर्नामेंट भी वनडे फॉर्मेट में होगा. क्या आप जानते हैं कि वनडे इंटरनेशनल में पार्टनरशिप का वर्ल्ड रिकॉर्ड किन 2 खिलाड़ियों के नाम दर्ज है?

वर्ल्ड कप में ही बना था रिकॉर्ड

वनडे इंटरनेशनल फॉर्मेट में पार्टनरशिप का वर्ल्ड रिकॉर्ड मार्लोन सैमुअल्स (Marlon Samuels) और क्रिस गेल (Chris Gayle) के नाम दर्ज है. साल 2015 में ये रिकॉर्ड बना था जो आज तक नहीं टूट पाया है. वेस्टंडीज और जिम्बाब्वे के बीच वर्ल्ड कप मैच में ये कमाल हुआ था. विंडीज टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 2 विकेट पर 372 रन बनाए. इसके बाद जिम्बाब्वे की पारी को 289 रन पर समेट दिया. 

क्रिस गेल बने थे प्लेयर ऑफ द मैच

वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल ने मार्लोन सैमुअल्स के साथ मिलकर इतिहास रचा. दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 372 रनों की पार्टनरशिप की. गेल ने दोहरा शतक जड़ा और 2 विकेट भी लिए. इसी के चलते उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया. गेल ने 147 गेंदों की अपनी पारी में  10 चौके और 16 छक्के जड़े. सैमुअल्स ने 156 गेंदों पर नाबाद 133 रन बनाए, इस दौरान 11 चौके और 3 छक्के जड़े. 

भारत से कौन है आगे?

महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ के नाम वनडे में सबसे बड़ी पार्टनरशिप का भारतीय रिकॉर्ड दर्ज है. दोनों ने न्यूजीलैंड के खिलाफ साल 1999 में दूसरे विकेट के लिए 331 रन जोड़े थे. सचिन ने तब 150 गेंदों पर 186 रनों की नाबाद पारी खेली. वहीं, राहुल द्रविड़ ने 153 रन बनाए. भारत ने मैच में 2 विकेट खोकर 376 रन बनाए जिसके बाद कीवी टीम 202 रन बनाकर ऑलआउट हो गई.

Trending news