IPL-2023 के बीच क्रिकेट जगत में फैली गम की लहर, इस भारतीय खिलाड़ी ने दुनिया को कहा अलविदा
Advertisement

IPL-2023 के बीच क्रिकेट जगत में फैली गम की लहर, इस भारतीय खिलाड़ी ने दुनिया को कहा अलविदा

Indian Cricket Team: इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन (IPL-2023) के बीच क्रिकेट जगत में गम की लहर फैल गई है. भारतीय क्रिकेट के एक दिग्गज खिलाड़ी ने दुनिया को अलविदा  कह दिया है.

indian cricket

Salim Durani dies at 88: इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन (IPL 2023) की शुरुआत हो चुकी है. इस टी20 लीग के मौजूदा सीजन में अभी तक 3 मुकाबले खेले गए हैं. इसी बीच भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए एक बुरी खबर सामने आई है. भारतीय क्रिकेट के एक दिग्गज खिलाड़ी ने दुनिया को अलविदा  कह दिया है. ये दिग्गज खिलाड़ी कैंसर की बीमारी से जूझ रहे थे. इस दिग्गज खिलाड़ी के निधन पर क्रिकेट जगत में गम की लहर फैल गई है और कई खिलाड़ियों ने दुख भी जताया है. 

इस भारतीय खिलाड़ी ने दुनिया को कहा अलविदा

फिल्म के किसी नायक की तरह आकर्षक लगने वाले, खुशमिजाज व्यक्तित्व के धनी और प्रशंसकों की मांग पर छक्का जड़ने के लिए जाने जाने वाले 1960 के दशक के दिग्गज भारतीय क्रिकेटर सलीम दुर्रानी (Salim Durani) का रविवार को निधन हो गया है. वह 88 वर्ष के थे. उनके परिवार के निकट सूत्रों ने उनकी निधन की सूचना की पुष्टि की है. सलीम दुर्रानी (Salim Durani) अपने छोटे भाई जहांगीर दुर्रानी के साथ गुजरात के जामनगर में रह रहे थे. उनका इस साल जनवरी में जांघ की हड्डी टूट जाने के बाद ऑपरेशन हुआ था. अफगानिस्तान में जन्मे सलीम दुर्रानी भारत के ऐसे पहले क्रिकेटर थे जिसे अर्जुन अवॉर्ड का सम्मान दिया गया था.

टीम इंडिया के लिए खेले 29 टेस्ट मैच

काबुल में जन्मे दुर्रानी (Salim Durani) न केवल अपनी शानदार बल्लेबाजी के लिए जाने जाते थे, बल्कि वह बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज भी थे. उन्होंने 29 टेस्ट मैच खेले. इन मैचों में उन्होंने कुल 1202 रन बनाए. इन 1202 रनों में एक शतक और 7 अर्धशतक शामिल थे. इतना ही नहीं, उन्होंने अपने करियर में कुल 75 विकेट भी लिए. दुर्रानी (Salim Durani) ने 1961-62 में पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ भारत की 2-0 से जीत में अहम भूमिका निभाई थी. 

बॉलीवुड में भी किया काम 

साल 1960 में मुंबई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच से उनका डेब्यू हुआ था. वहीं, उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मैच साल 1973 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था. सलीम दुर्रानी ने 1960 से 1970 के दशक में एक शानदार ऑलराउंडर के तौर पर जाने जाते थे. सलीम दुर्रानी ने बॉलीवुड में डेब्यू किया था. सलीम दुरानी (Salim Durani) 'चरित्र' फिल्म में दिखाई दिए थे. सलीम दुरानी (Salim Durani) बॉलीवुड एक्ट्रेस परवीन बाबी (Parveen Babi) के काफी करीबी माने जाते थे. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news