Delhi Test: अब दिल्ली में दहाड़ेगा भारत का ये शेर, कंगारुओं को बुरी तरह सता रहा इस बात का डर!
Advertisement
trendingNow11573083

Delhi Test: अब दिल्ली में दहाड़ेगा भारत का ये शेर, कंगारुओं को बुरी तरह सता रहा इस बात का डर!

Delhi Test: दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच 17 फरवरी से खेला जाएगा. मेजबानों के पास फिलहाल सीरीज में 1-0 की बढ़त है क्योंकि उसने नागपुर में खेले गए पहले टेस्ट मैच को पारी और 132 रनों से जीता. ऑस्ट्रेलियाई टीम को एक बार का डर जरूर सता रहा होगा.

delhi test

IND vs AUS 2nd Test, Virat Kohli Stats : धुरंधर ओपनर रोहित शर्मा के नेतृत्व में टीम इंडिया अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच (IND vs AUS 2nd Test) दिल्ली में खेलेगी. बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी सीरीज का यह दूसरा मुकाबला 17 फरवरी से फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेला जाएगा. भारतीय टीम के पास फिलहाल 1-0 की बढ़त है क्योंकि उसने नागपुर में खेले गए पहले टेस्ट मैच में पारी और 132 रनों से जीत दर्ज की थी. अब दिल्ली में उतरने से पहले एक बात को लेकर ऑस्ट्रेलियाई टीम को जरूर डर सता रहा होगा.

10 साल बाद दिल्ली में IND-AUS की भिड़ंत

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दिल्ली के मैदान पर आखिरी टेस्ट मैच साल 2013 में खेला गया था. तब भारतीय टीम ने 6 विकेट से जीत दर्ज की. अब करीब 10 साल बाद एक बार फिर से भारत और ऑस्ट्रेलिया आमने-सामने होंगे. इसी मैदान पर साल 2008 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया टेस्ट मैच ड्रॉ रहा था. ऑस्ट्रेलिया को इस मैदान पर आखिरी टेस्ट जीत 1959 में मिली थी.

2017 में विराट ने इसी मैदान पर जड़ा दोहरा शतक

दिल्ली के मैदान पर पिछला टेस्ट मैच साल 2017 में भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया था. धुरंधर बल्लेबाज विराट कोहली ने तब दोहरा शतक जड़ा था लेकिन श्रीलंकाई टीम मैच ड्रॉ कराने में कामयाब रही. 2 दिसंबर 2017 से भारत और श्रीलंका के बीच उस टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच शुरू हुआ. मेजबान टीम की कप्तानी विराट ही संभाल रहे थे. उन्होंने मुकाबले में 287 गेंदों पर 25 चौकों की मदद से 243 रन बनाए. विराट का यह घरेलू मैदान भी है और ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई टीम को इस बात का डर जरूर होगा कि अगर विराट का वही 5 साल पुराना रूप देखने को मिला तो फिर मुकाबला जीत पाना नामुमकिन ही हो जाएगा. 

बेहतरीन है दिल्ली में टीम इंडिया का रिकॉर्ड

इस मैदान पर भारतीय टीम को हरा पाना काफी मुश्किल काम है. दिल्ली में साल 1948 में पहला टेस्ट मैच भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेला गया था. तब से लेकर अभी तक फिरोजशाह कोटला मैदान पर 34 टेस्ट मैच खेले गए हैं जिसमें से मेजबान टीम ने 13 जीते हैं जबकि 6 हारे हैं. इस मैदान पर 15 मैच ड्रॉ रहे हैं. भारत को साल 1987 में इस मैदान पर आखिरी बार टेस्ट मैच में हार मिली थी.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news