Ben Stokes: इंग्लैंड के कप्तान का अनोखा कीर्तिमान, टेस्ट क्रिकेट में पहली बार बना ऐसा अजीबोगरीब रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow11723830

Ben Stokes: इंग्लैंड के कप्तान का अनोखा कीर्तिमान, टेस्ट क्रिकेट में पहली बार बना ऐसा अजीबोगरीब रिकॉर्ड

ENG vs IRE: इंग्लैंड और आयरलैंड क्रिकेट टीमों के बीच लॉर्डस के मैदान पर एकमात्र टेस्ट मैच खेला गया. इस मैच में इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने एक अनोखा रिकॉर्ड बनाया.

Ben Stokes: इंग्लैंड के कप्तान का अनोखा कीर्तिमान, टेस्ट क्रिकेट में पहली बार बना ऐसा अजीबोगरीब रिकॉर्ड

Ben Stokes Creates History: इंग्लैंड ने आयरलैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच में 10 विकेट से जीत दर्ज की. इस मैच में इंग्लैंड टेस्ट टीम के कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया है, जो अभी तक टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में दूसरा कोई कप्तान नहीं बनाया है. एशेज सीरीज की तैयारियों के मद्देनजर इस चार दिवसीय टेस्ट मैच का आयोजन किया गया था. जिसे इंग्लैंड की टीम ने एकतरफा अंदाज में अपने नाम किया.

इंग्लैंड के कप्तान का अनोखा कीर्तिमान

बेन स्टोक्स (Ben Stokes) 145 साल के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहले ऐसे कप्तान बने हैं जिसने बिना बैटिंग, बॉलिंग और कीपिंग के मैच जीता है. टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में बेन स्टोक्स से पहले ऐसी जीत किसी भी देश के कप्तान को नहीं मिली थी. यह दोनों देशों के बीच केवल दूसरा टेस्ट मैच था.  दिलचस्प बात यह है कि 2019 में खेला गया पहला मैच भी चार दिन का था, जिसे इंग्लैंड ने 143 रन से जीता था.

ऐसा रहा दोनों टीमों के बीच ये मैच

इस मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर आयरलैंड को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया था. आयरलैंड ने पहली पारी में 172 रन बनाए, जिसके जवाब में इंग्लैंड की टीम ने 4 विकेट के नुकसान पर 524 रन बनाकर पारी को घोषित कर दी. आयरलैंड की टीम ने दूसरी पारी में थोड़ी बेहतर बल्लेबाजी जरूर की लेकिन फिर भी सिर्फ 362 रन ही बना पाए, जिसके बाद इंग्लैंड को जीत के लिए सिर्फ 11 रन का लक्ष्य मिला. इंग्लैंड ने इस आसान लक्ष्य को सिर्फ 4 गेंदों में हासिल करके मैच जीत लिया.

ओली पोप ने जड़ा दोहरा शतक

इंग्लैंड के लिए इस मैच में ओली पोप ने 208 गेंदों में 205 रनों की एक शानदार पारी खेली. वह इंग्लैंड के लिए सबसे तेज दोहरा शतक बनाने वाले बल्लेबाज भी बने हैं. ओली पोप ने 208 गेंद की पारी में 22 चौके और 3 छक्के लगाए थे. उनके अलावा बेन डकेट ने भी 178 गेंदों में 182 रन बनाए. बेन डकट ने 178 गेंद की पारी में 24 चौके और एक छक्का लगाया था.

 

Trending news