Virat Kohli: विराट कोहली ने इस शख्स के कहने पर छोड़ी टेस्ट कप्तानी, गांगुली ने बताया चौंकाने वाला नाम
Advertisement
trendingNow11735403

Virat Kohli: विराट कोहली ने इस शख्स के कहने पर छोड़ी टेस्ट कप्तानी, गांगुली ने बताया चौंकाने वाला नाम

Team India: विराट कोहली (Virat Kohli) ने किसके कहने पर भारत की टेस्ट कप्तानी छोड़ी थी इसको लेकर अब BCCI के पूर्व अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने बड़ा खुलासा कर दिया है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में टीम इंडिया रोहित की कप्तानी में हार गई.

Virat Kohli: विराट कोहली ने इस शख्स के कहने पर छोड़ी टेस्ट कप्तानी, गांगुली ने बताया चौंकाने वाला नाम

Sourav Ganguly Statement: विराट कोहली (Virat Kohli) ने किसके कहने पर भारत की टेस्ट कप्तानी छोड़ी थी इसको लेकर अब BCCI के पूर्व अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने बड़ा खुलासा कर दिया है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में टीम इंडिया रोहित की कप्तानी में हार गई और ICC की ट्रॉफी जीतने में नाकाम रही जिसके बाद टेस्ट क्रिकेट में एक बार फिर से विराट कोहली को भारत का टेस्ट कप्तान बनाने की मांग उठ रही है. बता दें कि जनवरी 2022 में विराट कोहली ने अचानक भारत की टेस्ट कप्तानी छोड़ दी थी.

विराट कोहली ने इस शख्स के कहने पर छोड़ी टेस्ट कप्तानी

सौरव गांगुली ने स्पोर्ट्स टुडे को दिए इंटरव्यू में इस बात का खुलासा किया है कि आखिर विराट कोहली ने किसके कहने पर भारत की टेस्ट कप्तानी छोड़ी थी. सौरव गांगुली ने खुलासा किया कि भारत की टेस्ट कप्तानी छोड़ने का फैसला खुद विराट कोहली का ही था. सौरव गांगुली ने कहा कि विराट कोहली ने खुद साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में भारत की 1-2 से सीरीज हार के बाद टेस्ट की कप्तानी छोड़ दी थी.

गांगुली ने बताया चौंकाने वाला नाम

गांगुली ने कहा, 'BCCI विराट कोहली के टेस्ट कप्तानी छोड़ने के बाद बिलकुल भी तैयार नहीं था. BCCI उस समय किसी को टेस्ट कप्तान बनाना चाहता था और रोहित शर्मा उस हालात में हमारे पास बेस्ट ऑप्शन थे. मुझे रोहित शर्मा की कप्तानी पर बहुत भरोसा था. आईपीएल जीतना वर्ल्ड कप जीतने से भी मुश्किल काम है और पांच बार आईपीएल चैंपियन बनना कोई छोटी बात नहीं है. आईपीएल में आपको 14 मैच खेलने होते हैं और फिर प्लेऑफ में अच्छा प्रदर्शन कर फाइनल में जाना होता है. मुझे लगता है रोहित शर्मा अभी भी कप्तान के तौर पर बेहतरीन विकल्प हैं.' 

गांगुली ने बताया अपना फेवरेट कप्तान 

सौरव गांगुली ने कहा, 'कप्तान चुनना सेलेक्टर्स का काम होता है, लेकिन सोशल मीडिया इस मुद्दे पर बहुत सनसनी फैला देता है. विराट कोहली खुद टेस्ट की कप्तानी नहीं करना चाहते थे. अगर कोई मुझसे पूछे कि टीम इंडिया का कप्तान और कोच कौन होना चाहिए तो रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ इस समय सबसे बेस्ट हैं.बता दें कि साल 2021 में विराट कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप के बाद नवंबर 2021 में टी20 फॉर्मेट की कप्तानी छोड़ दी थी. विराट कोहली हालांकि वनडे और टेस्ट क्रिकेट में कप्तान बने रहना चाहते थे, लेकिन बीसीसीआई को ये मंजूर नहीं था कि वनडे और टी20 का कप्तान अलग-अलग हो.

क्या था कप्तानी विवाद?

दिसंबर 2021 में अचानक खबर आई कि विराट कोहली को बीसीसीआई ने वनडे की कप्तानी से हटा दिया है और रोहित शर्मा को नया वनडे और टी20 कप्तान चुन लिया गया है. विराट कोहली इस बात से बेहद आहत हुए थे. विराट कोहली का तब तत्कालीन बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और चीफ सेलेक्टर चेतन शर्मा से कप्तानी की बात को लेकर विवाद हो गया था. वनडे की कप्तानी से निकाले जाने की टीस विराट कोहली के जहन में लंबे समय तक रही है. जनवरी 2022 में विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 1-2 से हार के बाद टेस्ट की कप्तानी भी छोड़ दी.

Trending news