Team India: वर्ल्ड कप से पहले BCCI का बड़ा ऐलान, 3 टेस्ट खेले इस क्रिकेटर को अचानक बनाया सेलेक्टर
Advertisement

Team India: वर्ल्ड कप से पहले BCCI का बड़ा ऐलान, 3 टेस्ट खेले इस क्रिकेटर को अचानक बनाया सेलेक्टर

Indian Cricket: भारतीय टीम को अगले महीने 12 जुलाई से वेस्टइंडीज दौरा करना है. इसके बाद टीम को एशिया कप और वनडे वर्ल्ड कप जैसे दो बड़े टूर्नामेंट्स खेलने हैं. इस बीच एक बड़ी खबर सामने आई है.

Team India: वर्ल्ड कप से पहले BCCI का बड़ा ऐलान, 3 टेस्ट खेले इस क्रिकेटर को अचानक बनाया सेलेक्टर

Team India Selection Committee: टीम इंडिया को फिलहाल रेस्ट पर है लेकिन जुलाई से होने वाले वेस्टइंडीज दौरे के बाद से टीम को लगातार काफी क्रिकेट खेलनी है. इसमें दो बड़े टूर्नामेंट्स एशिया कप और वनडे कप भी शामिल हैं. इस बीच टीम इंडिया की सेलेक्शन कमिटी में बड़ा बदलाव किया गया है. दरअसल, पुरुष क्रिकेट नहीं बल्कि यह बदलाव महिला क्रिकेट की सेलेक्शन कमिटी में हुआ है. 

सेलेक्शन कमिटी में हुए ये बदलाव

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड(BCCI) ने सोमवार(19 जून) को सीनियर महिला क्रिकेट टीम सेलेक्शन कमिटी और जूनियर क्रिकेट कमिटी में प्रत्येक के लिए एक सेलेक्टर की नियुक्ति की घोषणा कर दी है.  भारत की पूर्व बल्लेबाज श्यामा डे शॉ को महिला सेलेक्शन कमिटी के लिए चुना गया है. चेयरमैन नीतू डेविड की अध्यक्षता में यह फैसला लिया गया है. वहीं, वीएस तिलक नायडू को जूनियर क्रिकेट कमिटी के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया, जिसमें रणदेव बोस, हरविंदर सिंह सोढ़ी, पथिक पटेल और कृष्ण मोहन भी मौजूद हैं. बता दें कि इन नामों की सिफारिश क्रिकेट सलाहकार कमिटी (CAC) ने की थी, जिसमें सुलक्षणा नाइक, अशोक मल्होत्रा और जतिन परांजपे शामिल थे.

टीम इंडिया के लिए खेल चुकी हैं श्यामा   

बाएं हाथ की बल्लेबाज और मध्यम गति की तेज गेंदबाज श्यामा शॉ ने तीन टेस्ट और पांच एकदिवसीय मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है. उन्होंने पहली बार 1985 से 1997 तक घरेलू क्रिकेट में बंगाल का प्रतिनिधित्व किया और फिर 1998 से 2002 तक रेलवे का प्रतिनिधित्व किया. अपने क्रिकेट करियर के बाद उन्होंने दो कार्यकालों के लिए बंगाल सेलेक्टर के रूप में भी काम किया है.

विकेटकीपर बल्लेबाज रहे हैं तिलक नायडू

दूसरी ओर, पूर्व विकेटकीपर और बल्लेबाज तिलक नायडू ने 1998-99 से 2009-10 तक कर्नाटक के साथ-साथ दलीप ट्रॉफी और देवधर ट्रॉफी में साउथ क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया. अपनी आक्रामक बल्लेबाजी शैली के साथ उन्होंने 93 फर्स्ट क्लास मैचों में 4386 रन बनाए. 2013 से 2016 तक उन्होंने KSCA जूनियर सेलेक्शन कमिटी की अध्यक्षता की और 2015-16 सत्र के दौरान KSCA की वरिष्ठ सेलेक्शन कमिटी में भी काम किया. 

सीनियर महिला सेलेक्शन कमिटी: नीतू डेविड (अध्यक्ष), रेणु मार्गरेट, आरती वैद्य, कल्पना वेंकटचा, श्यामा डे शॉ.

जूनियर क्रिकेट कमिटी: वीएस तिलक नायडू (चेयरपर्सन), रणदेव बोस, हरविंदर सिंह सोढ़ी, पथिक पटेल, कृष्ण मोहन.

Trending news