Axar Patel: अक्षर पटेल का जलवा, धुरंधर ऑलराउंडर ने पहली बार करियर में हासिल किया ये बड़ा मुकाम
Advertisement
trendingNow11495411

Axar Patel: अक्षर पटेल का जलवा, धुरंधर ऑलराउंडर ने पहली बार करियर में हासिल किया ये बड़ा मुकाम

Axar Patel Ranking : धुरंधर ऑलराउंडर अक्षर पटेल ने बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज के शुरुआती टेस्ट मैच में कमाल का खेल दिखाते हुए एक बड़ा मुकाम हासिल कर लिया. वहीं, चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव को भी बड़ा फायदा मिला है.

axar patel (twitter)

ICC Test Rankings, Axar Patel : भारतीय धुरंधर ऑलराउंडर अक्षर पटेल को बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज के शुरुआती टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन का इनाम मिला है. गुजरात के रहने वाले इस स्टार खिलाड़ी ने आईसीसी की ओर से बुधवार जारी ताजा रैंकिंग में लंबी छलांग लगाई है. उनके अलावा चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव भी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 19 स्थान ऊपर पहुंच गए हैं. कुलदीप ने चटगांव में खेले गए पहले टेस्ट मैच में कमाल का प्रदर्शन किया था. 

अक्षर और कुलदीप को फायदा

अक्षर पटेल नवीनतम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में गेंदबाजों की सूची में 20 स्थान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ 18वें पायदान पर पहुंच गए. वहीं, स्पिनर कुलदीप यादव 19 स्पॉट की छलांग लगाते हुए 49वें स्थान पर पहुंच गए. कुलदीप को चटगांव में खेले गए मौजूदा सीरीज के पहले मैच में 113 रन देकर आठ विकेट चटकाने के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था. उनके 455 रेटिंग अंक हैं. अक्षर ने मैच में पांच विकेट चटकाए और वह 650 अंक के साथ टॉप-20 गेंदबाजों में जगह बनाने में सफल रहे. वह इससे पहले कभी इतनी ऊंची रैंकिंग हासिल नहीं कर पाए थे.

बुमराह और अश्विन टॉप-5 में बरकरार

टीम इंडिया के चोटिल पेसर जसप्रीत बुमराह (चौथे) और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (पांचवें) टॉप-5 में बने हुए हैं. बल्लेबाजों की सूची में अनुभवी चेतेश्वर पुजारा और युवा शुभमन गिल दोनों 10 स्थान के फायदे से क्रमश: 16वें और 54वें स्थान पर पहुंच गए हैं. बांग्लादेश के खिलाफ पिछले हफ्ते पहले टेस्ट में पुजारा ने 90 और 102 रन की पारियां खेली जिससे वह 664 रेटिंग अंक के साथ टॉप-20 में वापसी करने में कामयाब रहे. पहले मैच में सेंचुरी जड़ने वाले गिल 517 अंक के साथ 54वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

पंत शीर्ष भारतीय

पहली पारी में 86 रन बनाने वाले श्रेयस अय्यर 11 नंबर आगे बढ़कर 26वें स्थान पर पहुंच गए हैं. विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत छठे स्थान के साथ भारतीय बल्लेबाजों में टॉप पर हैं. अंगूठे की चोट के कारण पहले टेस्ट से बाहर रहे कप्तान रोहित शर्मा 9वें जबकि दिग्गज विराट कोहली एक स्थान के फायदे से 12वें नंबर पर हैं. कराची में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के अंतिम मैच में 2 अर्धशतक लगाने वाले पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम करियर के सर्वश्रेष्ठ दूसरे स्थान पर हैं. बाबर ने 78 और 54 रन की पारियों के साथ ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ को पछाड़ा जो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कम स्कोर वाले मैच में दो पारियों में 36 और 6 रन ही बना पाए थे.

टॉप पर हैं लाबुशेन

वनडे रैंकिंग में नंबर-1 और टी20 अंतरराष्ट्रीय रैकिंग में चौथे स्थान पर काबिज बाबर टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर चल रहे मार्नस लाबुशेन से 61 अंक पीछे हैं. ब्रिसबेन टेस्ट की पहली पारी में 92 रन के साथ मैच के टॉप स्कोरर रहे ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड तीन स्थान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ चौथे स्थान पर पहुंच गए. उन्होंने अपने करियर में पहली बार 800 रेटिंग अंक का मुकाम हासिल किया. इस साल जनवरी में वह करियर के सर्वश्रेष्ठ पांचवें स्थान पर थे. इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स (3 स्थान के फायदे से 23वें), दक्षिण अफ्रीका के तेंबा बावुमा (8 स्थान के फायदे से 24वें) और बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन (4 स्थान के फायदे से 37वें) की बल्लेबाजी रैंकिंग में भी सुधार हुआ है. (Input: भाषा)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi- अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news