IND vs SA: दूसरे टेस्ट से पहले टीम इंडिया ने लिया बड़ा फैसला, इस घातक गेंदबाज की हुई टेस्ट स्क्वॉड में एंट्री
Advertisement
trendingNow12034301

IND vs SA: दूसरे टेस्ट से पहले टीम इंडिया ने लिया बड़ा फैसला, इस घातक गेंदबाज की हुई टेस्ट स्क्वॉड में एंट्री

IND vs SA 2nd Test, Avesh Khan: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के लिए चोटिल मोहम्मद शमी की जगह आवेश खान को शामिल किया है. दूसरा टेस्ट 3 जनवरी 2024 से न्यूलैंड क्रिकेट ग्राउंड, केपटाउन साउथ अफ्रीका में खेला जाएगा. 

IND vs SA: दूसरे टेस्ट से पहले टीम इंडिया ने लिया बड़ा फैसला, इस घातक गेंदबाज की हुई टेस्ट स्क्वॉड में एंट्री

IND vs SA 2nd Test: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के लिए चोटिल मोहम्मद शमी की जगह आवेश खान को शामिल किया है. दूसरा टेस्ट 3 जनवरी 2024 से न्यूलैंड क्रिकेट ग्राउंड, केपटाउन साउथ अफ्रीका में खेला जाएगा. मोहम्मद शमी को 30 नवंबर को घोषित टेस्ट टीम में शामिल किया गया था. लेकिन, तेज गेंदबाज को बाद में दो मैचों की टेस्ट सीरीज से बाहर कर दिया गया, क्योंकि वह अभी तक टखने की चोट से उबर नहीं पाए थे.

इस घातक गेंदबाज की हुई टेस्ट स्क्वॉड में एंट्री

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के लिए आवेश खान का टीम इंडिया से जुड़ना बहुत अच्छा फैसला माना जा रहा है. पहले टेस्ट मैच में प्रसिद्ध कृष्णा का गेंदबाजी में खराब प्रदर्शन देखने को मिला है. ऐसे में आवेश खान को केपटाउन में होने वाले तीसरे टेस्ट मैच में प्रसिद्ध कृष्णा की जगह मौका दिया जा सकता है. घरेलू क्रिकेट में मध्य प्रदेश के लिए खेलने वाले आवेश वर्तमान में बेनोनी के विलोमूर पार्क में दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ चार दिवसीय मैच में भारत ए के लिए खेल रहे हैं. 38 प्रथम श्रेणी मैचों में आवेश ने 22.65 की औसत और 3.12 की इकॉनमी रेट से 149 विकेट लिए हैं, जिसमें सात बार पांच विकेट लेने का कारनामा भी शामिल है. आवेश को सफेद गेंद वाले क्रिकेट में भारत के लिए चुना गया है. उन्होंने 19 टी20 और आठ वनडे मैच खेले हैं. जोहान्सबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरुआती वनडे में दाएं हाथ के तेज गेंदबाज आवेश ने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 4-27 विकेट हासिल किए.

पहले टेस्ट में भारत को मिली हार 

बता दें कि डीन एल्गर के बड़े शतक और मार्को यानसेन के साथ उनकी शतकीय साझेदारी के बाद नांद्रे बर्गर की अगुवाई में गेंदबाजों के तूफानी प्रदर्शन से दक्षिण अफ्रीका ने पहले क्रिकेट टेस्ट के तीसरे ही दिन गुरुवार को भारत को पारी और 32 रनों से हराकर दो मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई है. पहली पारी में 163 रनों से पिछड़ने के बाद भारत दूसरी पारी में बर्गर (33 रन पर चार विकेट), यानसेन (36 रन पर तीन विकेट) और कैगिसो रबाडा (32 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने सिर्फ 34.1 ओवर में 131 रन पर ढेर हो गया, जिससे दक्षिण अफ्रीका में पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने का उसका सपना भी टूट गया. भारत की ओर से विराट कोहली (82 गेंद में 76 रन, 12 चौके, एक छक्का) ही टिककर बल्लेबाजी कर पाए. वह आउट होने वाले अंतिम बल्लेबाज रहे. उनके अलावा शुभमन गिल (26) ही दोहरे अंक में पहुंच पाए. दक्षिण अफ्रीका ने इससे पहले सलामी बल्लेबाज एल्गर (287 गेंद में 185 रन, 28 चौके) और करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलने वाले यानसन (147 गेंद में नाबाद 84, 11 चौके, एक छक्का) के बीच छठे विकेट की 111 रन की साझेदारी से पहली पारी में 408 रन बनाए. भारत ने पहली पारी में 245 रन बनाए थे. दूसरा टेस्ट तीन जनवरी से केपटाउन में खेला जाएगा.

दूसरे टेस्ट के लिए भारत की टीम:

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह ( उप-कप्तान), प्रसिद्ध कृष्णा, केएस भरत (विकेटकीपर), अभिमन्यु ईश्वरन, आवेश खान. (IANS से इनपुट)

Trending news