Asia Cup 2023: फाइनल से पहले बांग्लादेश ने तोड़े टीम इंडिया के हौसले, दुनिया के सामने खुल गई पोल
Advertisement

Asia Cup 2023: फाइनल से पहले बांग्लादेश ने तोड़े टीम इंडिया के हौसले, दुनिया के सामने खुल गई पोल

India vs Bangladesh: एशिया कप 2023 के फाइनल से पहले बांग्लादेश ने टीम इंडिया के हौसले तोड़ दिए हैं. कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में शुक्रवार को खेले गए एशिया कप 2023 के सुपर-4 मैच में बांग्लादेश ने भारत को 6 रन से मात दे दी. कागजों पर अपने से कमजोर टीम बांग्लादेश के खिलाफ इस शर्मनाक हार के बाद टीम इंडिया की पोल दुनिया के सामने खुल गई है.

Asia Cup 2023: फाइनल से पहले बांग्लादेश ने तोड़े टीम इंडिया के हौसले, दुनिया के सामने खुल गई पोल

India vs Bangladesh: एशिया कप 2023 के फाइनल से पहले बांग्लादेश ने टीम इंडिया के हौसले तोड़ दिए हैं. कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में शुक्रवार को खेले गए एशिया कप 2023 के सुपर-4 मैच में बांग्लादेश ने भारत को 6 रन से मात दे दी. कागजों पर अपने से कमजोर टीम बांग्लादेश के खिलाफ इस शर्मनाक हार के बाद टीम इंडिया की पोल दुनिया के सामने खुल गई है. भारतीय फैंस हैरान हैं कि कैसे रोहित शर्मा, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा और शुभमन गिल जैसे स्टार खिलाड़ियों से सजी टीम इंडिया ने बांग्लादेश के सामने घुटने टेक दिए. 

फाइनल से पहले बांग्लादेश ने तोड़े टीम इंडिया के हौसले 

बांग्लादेश की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 8 विकेट गंवाकर 265 रन बनाए और भारत के सामने जीत के लिए 266 रनों का टारगेट रखा है. बांग्लादेश के लिए कप्तान शाकिब अल हसन ने सबसे ज्यादा 80 रन बनाए, जबकि तौहीद हृदय ने 54 रनों की पारी खेली. भारत के लिए तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके. मोहम्मद शमी ने 2 विकेट लिए. अक्षर पटेल, रविंद्र जडेजा और प्रसिद्ध कृष्णा ने 1-1 विकेट झटके. जवाब में लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया 50 ओवर में 259 रन पर ऑलआउट हो गई और बांग्लादेश ने ये मैच जीत लिया. 

बांग्लादेश ने भारत को दिया था 266 रनों का टारगेट 

कप्तान शाकिब अल हसन (80 रन) और तौहिद हृदय (54 रन) ने भारत के कम धारदार गेंदबाजी आक्रमण का फायदा उठाते हुए अर्धशतक जड़े जिसकी बदौलत बांग्लादेश ने आठ विकेट पर 265 रन का अच्छा स्कोर खड़ा किया. बांग्लादेश ने बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद 59 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे, लेकिन शाकिब ने 85 गेंद में 80 रनों की पारी खेलकर टीम को संभाला और तौहिद ने 81 गेंद में 54 रन बनाकर उनका अच्छा साथ निभाया. हालांकि इस मुकाबले का नतीजा दोनों टीमों के लिए मायने नहीं रखेगा, क्योंकि भारत पहले ही रविवार को होने वाले फाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुका है जिसमें उसका सामना श्रीलंका से होगा. 

बांग्लादेश पहले ही एशिया कप से बाहर

बांग्लादेश पहले ही एशिया कप से बाहर हो चुका है. इसलिए ही भारत ने अपने पहली पसंद के पांच खिलाड़ियों - विराट कोहली, हार्दिक पांड्या, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव को आराम दिया जबकि तिलक वर्मा को वनडे में डेब्यू कराया. इससे मोहम्मद शमी, प्रसिद्ध कृष्णा, शार्दुल ठाकुर और सूर्यकुमार यादव को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया. वहीं, ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा (53 रन देकर एक विकेट) एक विकेट लेते ही वनडे में 2,000 से अधिक रन और 200 या इससे अधिक विकेट लेने वाले भारत के दूसरे क्रिकेटर बन गए.

शार्दुल ठाकुर सबसे खर्चीले गेंदबाज

लेकिन भारत ने इस मैच से दो लक्ष्य हासिल किए, एक तो यह प्रदर्शन श्रीलंका को फाइनल के लिए अपनी तैयारी दिखाने के लिए काफी रहा और दूसरा संभावित खिलाड़ियों के प्रदर्शन से टीम प्रबंधन भी किसी भी स्थिति के लिए अपने ‘बैक अप’ खिलाड़ियों की उपलब्धता पर आश्वस्त हो गया. इसमें शमी का नई गेंद से प्रदर्शन उनके लिए अच्छा संकेत होगा, क्योंकि इस अनुभवी तेज गेंदबाज ने शानदार शुरुआत करते हुए लिटन दास के स्टंप उखाड़ दिए. वहीं, ठाकुर (65 रन देकर तीन विकेट) हालांकि भारत के लिए सबसे खर्चीले गेंदबाज रहे लेकिन उन्होंने तीन विकेट लेकर इसकी भरपाई की.

शाकिब और तौहिद ने मिलकर भागीदारी निभाई

शाकिब और तौहिद ने मिलकर पांचवें विकेट के लिए 101 रन की भागीदारी निभाई. तौहिद के लिए अर्धशतकीय पारी आत्मविश्वास बढ़ाने वाली रही जो हाल में ज्यादा प्रभावित नहीं कर पा रहे थे. बाएं हाथ के बल्लेबाज शाकिब ने बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल (47 रन देकर एक विकेट) पर लगातार दो छक्के जड़ दिए, लेकिन तौहिद को छोड़कर उन्हें दूसरे छोर पर सहयोग नहीं मिला. बांग्लादेश ने 14वें ओवर में 59 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे, जिसके बाद इस भागीदारी से टीम संभलने में सफल रही. ठाकुर ने शाकिब को जबकि शमी ने तौहिद को आउट किया. बांग्लादेश के लिए नासुम अहमद ने 45 गेंद में 44 रन का योगदान दिया जिससे टीम 250 रन के पार पहुंची. भारतीय टीम के लिए सूर्यकुमार, तिलक और केएल राहुल ने अगर तीन कैच लपक लिए होते तो बांग्लादेश की पारी पहले ही खत्म हो जाती.

Trending news