भारत के 4 जांबाज, जो उठा चुके हैं U19 World Cup की ट्रॉफी, जानें कब-कहां मिली थी जीत
Advertisement

भारत के 4 जांबाज, जो उठा चुके हैं U19 World Cup की ट्रॉफी, जानें कब-कहां मिली थी जीत

ICC U19 Cricket World Cup: भारतीय टीम आज आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में बांग्लादेश से भिड़ेगी. 

भारत विराट कोहली की कप्तानी में 2008 में अंडर-19 वर्ल्ड कप जीत चुका है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट के लिए 9 फरवरी की तारीख ऐतिहासिक होने जा रही है. भारत की युवा टीम (U19 Team India) 9 फरवरी यानी शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका में आईसीसी अंडर-19 विश्व कप (ICC U19 World Cup 2020) का फाइनल खेलने जा रही है. भारत का खिताबी मुकाबला बांग्लादेश से होना है. भारत ने अभी तक अपने सभी मैचों में एकतरफा खेल दिखाया है. इसलिए उसे ही जीत का दावेदार माना जा रहा है. पूरी उम्मीद है कि प्रियम गर्ग की कप्तानी वाली भारतीय टीम एक बार फिर अंडर-19 विश्व कप का खिताब जीतेगी. 

भारतीय टीम अब तक चार बार आईसीसी अंडर-19 विश्व कप  (ICC U19 Cricket World Cup) का खिताब जीत चुकी है. अगर आज (9 फरवरी) को भारत खिताब जीतता है तो प्रियम गर्ग (Priyam Garg) ऐसे पांचवें भारतीय कप्तान बन जाएंगे जो अंडर-19 वर्ल्ड कप (U19 World Cup) की ट्रॉफी उठाएंगे. उनसे पहले चार और भारतीय यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं. यहां हम अंडर-19 विश्व कप की उन चारों जीत और उसके कप्तानों के बारे में बात कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: Bushfire Bash: लारा-पोंटिंग के बाद सायमंड्स की तूफानी पारी, 1 रन से हारी युवी की टीम

कैफ ने दिलाया पहला कप 
भारत ने पहला अंडर-19 विश्व कप मोहम्मद कैफ (Mohammad Kaif) की कप्तानी में जीता था. भारत ने यह खिताब साल 2000 में जीता था. भारतीय टीम ने कोलंबो में खेले गए फाइनल में मेजबान श्रीलंका को छह विकेट से हराया था. फाइनल में 39 रन बनाने वाले रीतिंदर सिंह सोढ़ी को मैन ऑफ द मैच चुना गया था. युवराज सिंह मैन ऑफ द सीरीज थे. 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: टीम इंडिया ने बनाया हार का शर्मनाक रिकॉर्ड, ‘दाग’ धोने में लगेगा लंबा वक्त

कोहली ने भी बनाया चैंपियन 
भारत को दूसरे अंडर-19 विश्व कप की ट्रॉफी के लिए आठ साल का इंतजार करना पड़ा. यह इंतजार विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी वाली टीम ने खत्म किया. विराट की टीम ने 2008 में क्वालालंपुर में खेले गए विश्व कप के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को 12 रन से हराकर खिताब जीता था. तेज गेंदबाज अजितेश अग्रवाल (5-2-7-2) फाइनल में मैन ऑफ द मैच चुने गए थे. 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: बुमराह ने बनाया करियर का सबसे खराब रिकॉर्ड, दर्ज हुई अनचाही ‘हैट्रिक’

उन्मुक्त ने दिलाया तीसरा कप 
भारत ने अंडर-19 विश्व कप का तीसरा खिताब उन्मुक्त चंद (Unmukt Chand) की कप्तानी में जीता था. भारत ने यह खिताब साल 2012 में जीता था. उसने टाउंसविले में खेले गए फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हराया था. फाइनल में कप्तान उन्मुक्त चंद (111) ने शतक लगाया था. उन्हें ही फाइनल में मैन ऑफ द मैच चुना गया था. 

पृथ्वी शॉ भी उठा चुके हैं ट्रॉफी
मौजूदा भारतीय सीनियर टीम के सबसे कम उम्र के खिलाड़ी पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) भी भारत को अंडर-19 विश्व कप में चैंपियन बना चुके हैं. भारत ने उनकी कप्तानी में 2018 में चौथी बार यह खिताब जीता था. भारत ने माउंट माउनगुई में खेले गए फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को आठ विकेट से हराया था. फाइनल में मंजोत कालरा (101) ने शतक लगाया था. उन्हें ही फाइनल में मैन ऑफ द मैच चुना गया था. शुभमन गिल मैन ऑफ द सीरीज थे. 

Trending news