126 साल पहले इस रोग से डर गई थी दुनिया, नजरंदाज करने का मतलब मौत से सीधा सामना
Advertisement

126 साल पहले इस रोग से डर गई थी दुनिया, नजरंदाज करने का मतलब मौत से सीधा सामना

आमतौर पर हम सब विटामिन से होने वाली परेशानी को नजरंदाज कर देते हैं. लेकिन 126 साल पहले यह बीमारी जब कहर बन कर टूटी तो पश्चिमी जगत हैरान हो गया. आनन फानन में रिसर्च की गति को बढ़ाया गया और इस नतीजे पर शोधकर्ता पहुंचे की वजह भले ही सामान्य हो अगर अनदेखी की तो मौत से बच पाना नामुमकिन होगा.

 

126 साल पहले इस रोग से डर गई थी दुनिया, नजरंदाज करने का मतलब मौत से सीधा सामना

Scurvy Disease: करीब 126 साल पहले यानी 1887 के आसपास जब समुद्री लुटेरों, दुनिया की खोज करने वाले लोगों और नाविकों के शरीर पर लाल रंग के धब्बे देखे गए तो हर कोई हैरान था कि आखिर यह सब क्या हो रहा है. उन धब्बों का असर यह होता था कि पीड़ित व्यक्ति की धीरे धीरे दर्दनाक मौत हो जाती थी. अब एक बार उसका खतरा मंडरा रहा है, खासतौर से उन इलाकों में जो इसकी पहुंच से दूर थे. खासतौर से अमेरिका के लोग डर हुए हैं। लेकिन पहले बात करते हैं कि उस रोग के बारे में.

धीरे धीरे जब बड़ी संख्या में लोग उस रोग के चपेट में आने लगे तो रिसर्च हुआ और यह पाया गया कि स्कर्वी जो कि विटामिन सी की कमी से होती है वो रोग के लिए जिम्मेदार है. उस रोग के शुरूआती लक्षणों में थकान, मितली, जोड़ों में दर्द आम बात थी लेकिन बाद में मसूढ़ों में सूजन, बालों में रुखान जोड़ों और मांसपेशियो से रक्तस्राव के भी लक्षण देखे गये. इसकी वजह से ना सिर्फ हड्डियां प्रभावित होती थीं बल्कि शारीरिक ग्रोथ पर भी असर पड़ता था. खराब हालत में हैमरेज की वजह से इंसान की मौत हो जाती थी,

स्कर्वी भले ही उस समय में उपचार योग्य नहीं था लेकिन जैसे जैसे विज्ञान खासतौर से मेडिकल साइंस ने तरक्की की इसका इलाज खोजा गया. स्कर्वी के बारे में प्रारंभिक जानकारी 16वीं सदी के मध्य में मिस्र से मिलती है.  यह शायद 18वीं सदी के नाविकों पर पड़ने वाले प्रभावों के लिए सबसे प्रसिद्ध है. समुद्र में लंबे समय तक रहने का मतलब खाने के लिए ताजे फल और सब्जियों की कमी थी, इसलिए इस बीमारी ने समुद्री डाकुओं को तबाह कर दिया और ब्रिटिश रॉयल नेवी को गंभीर रूप से प्रभावित किया, जिनके नाविकों के युद्ध की तुलना में स्कर्वी जैसी बीमारियों से मरने की अधिक संभावना थी. वास्तव में ऐसा माना जाता है कि स्कर्वी समुद्र में होने वाली मौतों का सबसे बड़ा कारण था - हिंसक तूफान, जहाज़ों की तबाही, लड़ाई और अन्य बीमारियों को मिलाकरइस बीमारी ने विभिन्न खोजकर्ताओं को भी प्रभावित किया. 

आज, स्कर्वी मुख्य रूप से विकासशील देशों में देखा जाता है, जहां कुपोषण सबसे आम है। लेकिन ऐसा लगता है कि उन देशों में स्कर्वी का प्रकोप फिर से बढ़ रहा है, जहां लोगों को विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ प्रचुर मात्रा में मिलने चाहिए।इस घटना का पता विटामेनिया नामक एक नई डॉक्यूमेंट्री में लगाया गया है। मेडिकल डॉक्टर एरिक चर्चिल, जो स्प्रिंगफील्ड, मैसाचुसेट्स में प्रैक्टिस करते हैं और नई फिल्म में अभिनय करते हैं, ने बताया कि अकेले उनकी टीम ने पिछले छह वर्षों में स्कर्वी के 20 से 30 नए मामलों का निदान किया है लेकिन आश्चर्यजनक तौर पर यह संख्या बहुत अधिक थी. 

Trending news