Double Cicada Emergence: अमेरिका में धरती फाड़कर बाहर क्‍यों आने वाले हैं खरबों सिकाडा कीड़े?
Advertisement
trendingNow12181281

Double Cicada Emergence: अमेरिका में धरती फाड़कर बाहर क्‍यों आने वाले हैं खरबों सिकाडा कीड़े?

Double Cicada Explosion 2024: अमेरिका में खरबों की संख्या में सिकाडा कीट जमीन से बाहर आने वाले हैं. 221 साल बाद ऐसा होगा जब दो अलग-अलग साल में बाहर आने वाले कीट एक साथ निकलेंगे.

Double Cicada Emergence: अमेरिका में धरती फाड़कर बाहर क्‍यों आने वाले हैं खरबों सिकाडा कीड़े?

Double Cicada Emergence In 2024: गर्मी का सीजन आ गया है. अमेरिका में इन गर्मियों के दौरान दुर्लभ घटना घटेगी. खरबों की संख्या में सिकाडा धरती फाड़कर बाहर आ जाएंगे. सिकाडा यूं तो हर जगह पाए जाते हैं लेकिन अमेरिका में इन कीटों की तादाद कुछ ज्‍यादा ही है. वहां के सिकाडा अधिकतर समय अंडरग्राउंड ही रहते हैं. गर्मियों में बाहर आकर शोर मचाते हैं. कुछ सिकाडा हर 13 साल में तो कुछ हर 17 साल में बाहर निकलते हैं और साथी ढूंढने निकल पड़ते हैं. 2024 में ऐसा होगा कि 13-13 और 17-17 साल में बाहर आने वाले सिकाडा एक साथ बाहर आ जाएंगे. आखिरी बार ऐसा 1803 में हुआ था, 221 साल पहले. अगली बार ऐसा संयोग 2245 में बनेगा. जाहिर है, इतने दुर्लभ इवेंट के लिए वैज्ञानिक पूरी तरह तैयार बैठे होंगे. रिसर्चर्स को अभी पक्के तौर पर नहीं मालूम कि कुछ सिकाडा ऐसे तय समय पर बाहर क्यों निकलते हैं.

सिकाडा कीट जमीन से बाहर न‍िकल क्या करते हैं?

जमीन से बाहर आने के बाद सिकाडा केवल एक चीज ढूंढते हैं- प्रजनन के लिए साथी. नेशनल जियोग्राफिक के मुताबिक, सिकाडा कीटों के पास कुछ ही हफ्ते बचे होते हैं. नर सिकाडा बड़ी ऊंची तान लगाकर मादा को बुलाता है. बात बन गई तो प्रजनन किया पूरी की जाती है. मादा सिकाडा अपने अंडे पेड़ों की शाखाओं पर रखती है. 6 से 10 हफ्तों में छोटे-छोटे सिकाडा जिन्हें nymphs कहते हैं, अंडों से बाहर निकलते हैं. फिर ये खुद को जमीन में गाड़ लेते हैं. प्रजनन के साथ ही बुजुर्ग सिकाडा की जिंदगी का मकसद पूरा हो जाता है. प्रजनन काल खत्म होने के कुछ ही हफ्तों में वे भी दम तोड़ देते हैं. जमीन से बाहर आने के बाद सिकाडा कीट टिड्डियों की तरह अपनी त्वचा भी उतार देते हैं.

सिर्फ सात प्रजातियों के सिकाडा रेगुलरती आते हैं बाहर

पूरी दुनिया में सिकाडा कीटों की 3,000 से ज्यादा प्रजातियां पाई जाती हैं. उनमें से केवल सात प्रजातियां ही ऐसी हैं जो हर 13 और 17 साल पर बाहर निकलती हैं. तीन प्रजातियों की उम्र 17-17 साल की होती है और चार प्रजातियां 13-13 साल जिंदा रहती हैं. तभी तो बाहर आने के बाद उनका एकमात्र लक्ष्य - प्रजनन - होता है. उत्तरी अमेरिका के कम से कम 17 राज्यों में खरबों की संख्या में सिकाडा कीट बाहर आएंगे.

जो बाइडेन भी हुए थे सिकाडा से परेशान

2021 में अमेरिका के सिकाडा कीटों ने पूरी दुनिया में सुर्खियां बटोरी थीं. दरअसल, राष्ट्रपति जो बाइडेन को पहली विदेश यात्रा पर ब्रिटेन जाना था. वाशिंगटन डीसी समेत अमेरिका के कई इलाकों में उस समय सिकाडा के बाहर निकलने का सीजन चल रहा था. तमाम फ्लाइट्स देरी से चलीं. जब बाइडन एयरफोर्स वन पर सवार होने पहुंचे तो एयरफोर्स अधिकारियों से बात करने लगे. उसी दौरान उनकी गर्दन पर भी एक सिकाडा कीट आकर बैठा था. बाइडेन ने वहां मौजूद पत्रकारों से कहा, 'सिकाडा को लेकर अलर्ट रहें. अभी एक मेरे ऊपर आकर बैठ गया था.' उस किस्से के बारे में विस्तार से पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news