Interesting Facts : धरती के इस हिस्से से भी ज्यादा ठंड पड़ती है मंगल ग्रह पर, क्या आप झेल लेंगे?
Advertisement
trendingNow11403612

Interesting Facts : धरती के इस हिस्से से भी ज्यादा ठंड पड़ती है मंगल ग्रह पर, क्या आप झेल लेंगे?

Mars Temperature : मंगल धरती के अलावा दूसरा वह ग्रह है जिस पर जीवन की सम्भावना हो सकती है. स्पेस रिसर्चर्स के अनुसार इस बंजर ग्रह पर एक वातावरण है जिसमें 95% तक कार्बन डायऑक्साइड है. इस वजह से मंगल पर कड़क ठंड पड़ती है और कई बार यह -200 डिग्री फॉरेनहाइट तक गिर जाता है.

Mars

Facts of Solar System : मंगल धरती के अलावा दूसरा वह ग्रह है जिस पर जीवन की सम्भावना हो सकती है. स्पेस रिसर्चर्स के अनुसार इस बंजर ग्रह पर एक वातावरण है जिसमें 95% तक कार्बन डायऑक्साइड है. इस वजह से मंगल पर कड़क ठंड पड़ती है और कई बार यह -200 डिग्री फॉरेनहाइट तक गिर जाता है. धरती पर सबसे कम तापमान -128.6 डिग्री फॉरेनहाइट मापा गया है. 

 मंगल का वायुमंंडल (Mars Atmosphere)
 जानकारियों के अनुसार मंगल का वायुमंडल पृथ्वी के वायुमंडल से लगभग 100 गुना पतला है.  इस ग्रह के बारे में यह भी कहा जाता है कि मंगल पर बिना किसी "थर्मल कंबल" के हीट को बरकरार नहीं रखा जा सकता है. नासा के अनुसार इस ग्रह का औसत तापमान लगभग माइनस 80 डिग्री फ़ारेनहाइट (माइनस 60 डिग्री सेल्सियस) है. यह तापमान सर्दियों में ग्रह के ध्रुवों के पास शून्य से 195 डिग्री फ़ारेनहाइट तक कम हो सकता है. 

इतना गर्म हो सकता है मंगल पर एक गर्म दिन 
इस ग्रह पर गर्मी अगर अपने उरूज पर हो तो अपने भूमध्य रेखा पर यह अधिकतम 70 डिग्री फ़ारेनहाइट (20 डिग्री सेल्सियस) तक हो सकती है लेकिन इसी जगह रात में तापमान शून्य से 100 डिग्री फ़ारेनहाइट (शून्य से 73 डिग्री सेल्सियस कम) तक गिर सकता है. एक और जानकारी के अनुसार रात में मंगल ग्रह पर  चट्टानों पर पाला पड़ता है, लेकिन जैसे-जैसे भोर होती है और हवा गर्म होती है, ठंढ वाष्प में बदल जाती है, मौसम 100% तक ह्यूमिड हो जाता है. इसी ह्यूमिडिटी की वजह से मंगल पर जीवन (Life on Mars) की सम्भावना की जाती है. 

Trending news