Earth Gravity: धरती बदल रही है अपना आकार! वैज्ञानिकों के रिसर्च में सामने आई हैरान करने वाली घटना
Advertisement

Earth Gravity: धरती बदल रही है अपना आकार! वैज्ञानिकों के रिसर्च में सामने आई हैरान करने वाली घटना

Gravity changing Earth Surface: गुरुत्वाकर्षण के बारे में आपने खूब पढ़ा होगा. धरती के इसी गुरुत्वाकर्षण ने वैज्ञानिकों को हैरान कर रखा है. आइए जानते हैं गुरुत्वाकर्षण किस तरह से पृथ्वी के आकार में परिवर्तन ला रहा है.

फाइल फोटो

Gravity Shaping Earth: वैज्ञानिकों का मानना है कि जितने रहस्यों के बारे में हम स्पेस में पता लगाने की कोशिश करते हैं. उससे कहीं ज्यादा रहस्य आज भी पृथ्वी पर मौजूद हैं. आज भी धरती पर रिसर्चर को हैरान करने वाली चीजें मिलती है. हाल ही में वैज्ञानिकों ने एक रिसर्च की, जिसके परिणाम हमें ही नहीं वैज्ञानिकों को भी हैरान कर रहे हैं. आप सबने गुरुत्वाकर्षण के बारे में जरूर पढ़ा होगा. यह पृथ्वी पर मौजूद एक ऐसा फोर्स है जिसकी वहज से धरती पर जीवन है. पृथ्वी के बनने में भी इस गुरुत्वाकर्षण की अहम भूमिका थी. 

क्या पता चला रिसर्च में?

नेचर कम्यूनिकेशंस में प्रकाशित एक रिसर्च का दावा है कि गुरुत्वाकर्षण की वजह से धरती पर कई तरह के बदलाव हो रहे हैं. आमतौर पर इनको देख पाना आसान नहीं है क्योंकि इन बदलावों की गति बेहद धीमी है. पृथ्वी पर ये बदलाव बेहद धीमी गति से लेकिन लगातार हो रहे हैं. ये परिवर्तन तब ज्यादा सामने आते है जब कोई बड़ी प्राकृतिक घटना होती है. किसी बड़े भूकंप के दौरान जब दो टेक्टोमिक प्लेटें आपस में टकराती हैं तो धरती की सतह पर बड़े बदलाव दिखते हैं. ऐसी आपदाओं अप्रत्यक्ष रूप से गुरुत्वाकर्षण का बड़ा रोल होता है.

ग्रेविटी से हो रहा बदलाव

गुरुत्वाकर्षण लगातार धरती के सतह पर परिवर्तन कर रहा है. इसकी वहज से धरती के क्रस्ट में काफी बदलाव आ रहे हैं. इस परिवर्तन के दौरान कई पत्थर धरती की सतह की ओर बढ़ रहे हैं. इन्हें वैज्ञानिक भाषा में मेटामॉर्फिक कोर कॉम्प्लेक्सेस (Metamorphic Core Complexes) कहते हैं. इनके बनने को लेकर कई तरह की धारणाएं हैं. इनके ही कारण कई तरह की खतरनाक प्राकृतिक आपदाएं आती हैं. आपको बता दें कि गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव से अप्रत्यक्ष रूप से जलवायु में परिवर्तन आ रहा है और धरती के लैंडस्कैप में भी चेंज देखने को मिल रहा है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news