Eid 2024: भारत के 2 राज्‍यों में हो गई ईद लेकिन बाकी को करना होगा इंतजार, ऐसा क्‍यों?
Advertisement
trendingNow12197266

Eid 2024: भारत के 2 राज्‍यों में हो गई ईद लेकिन बाकी को करना होगा इंतजार, ऐसा क्‍यों?

Eid in India: भारत में ईद मनाने के लिए इंतजार शुरू हो चुका है. 10 अप्रैल को चांद नजर आने पर 11 अप्रैल यानी कि कल ईद मनाई जाएगी. हालांकि देश के 2 राज्‍यों में ईद 10 अप्रैल को मनाई जा रही है. 

Eid 2024: भारत के 2 राज्‍यों में हो गई ईद लेकिन बाकी को करना होगा इंतजार, ऐसा क्‍यों?

भारत में ईद कब है 2024: सऊदी अरब में 9 अप्रैल की रात को चांद का दीदार होने के बाद वहां ईद का जश्‍न शुरू हो चुका है. लोग एक-दूसरे को ईद की मुबारकबाद दे रहे हैं. सोशल मीडिया के जरिए ईद मुबारक के संदेश भेज रहे हैं. हालांकि भारत में ईद-उल-फितर मनाने के लिए एक दिन और इंतजार करना होगा. दरअसल शव्‍वाल का चांद नजर आने के बाद ईद-उल-फितर त्‍योहार मनाया जाता है. यह इस्लाम धर्म का एक अहम त्योहार है. यह त्योहार रमजान का पाक महीना खत्‍म होने के बाद मनाया जाता है. रमजान के पाक महीने में रोजे रखने और अल्‍लाह की इबादत करने के बाद ईद का त्‍योहार मनाया जाता है. इसे मीठी ईद भी कहते हैं क्‍योंकि इस ईद पर मीठी सेवइयां खाईं और खिलाई जाती हैं. 

आज कहां-कहां मनाई जा रही ईद? 
 
दुनिया के कुछ देशों में आज 10 अप्रैल को ईद मनाई जा रही है. यहां 9 अप्रैल को चांद रात थी. यानी 9 अप्रैल की रात को शव्‍वाल का चांद दिखाई दे गया है. इन देशों में सऊदी अरब, यूएई, अमेरिका, ब्रिटेन आदि शामिल हैं. 

भारत के 2 राज्‍यों में भी मनाया जा रहा ईद-उल-फितर 
 
वहीं भारत के केरल और जम्‍मू कश्‍मीर में भी 10 अप्रैल को ईद मनाई जा रही है. वहीं बाकी राज्‍य 10 अप्रैल को भारत में चांद नजर आने के बाद 11 अप्रैल को मीठी ईद मनाएंगे. दरअसल केरल और जम्मू-कश्मीर के साथ लद्दाख में 10 अप्रैल को ही ईद उल फित्र का त्योहार मनाया जा रहा है क्‍योंकि इन राज्यों में सऊदी अरब के हिसाब से ही ईद का ऐलान होता है. यही वजह है कि इन राज्‍यों में अमूमन हर साल बाकी राज्‍यों की तुलना में एक दिन पहले ईद मनाई जाती है. 

12 मार्च से शुरू हुए थे रोजे 

सऊदी अरब, अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा आदि के लोगों ने 11 मार्च, 2024 से रोजा रखना शुरू किया था. वहीं भारत में 12 मार्च 2024 से रोजा रखना शुरू किया गया था. इसलिए भारत में 10 अप्रैल को ईद-उल-फितर का चांद दिख सकता है. यानि भारत में 10 अप्रैल दिन बुधवार को इफ्तार के बाद चांद नजर आ सकता है और फिर इसके बाद 11 अप्रैल को ईद का त्‍यौहार मनाया जाएगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news