Vishwakarma Puja 2023: विश्वकर्मा पूजा पर 50 साल बाद बन रहे ये दुर्लभ संयोग, नौकरी-कारोबार की सब बाधाएं हो जाएंगी दूर
Advertisement
trendingNow11870346

Vishwakarma Puja 2023: विश्वकर्मा पूजा पर 50 साल बाद बन रहे ये दुर्लभ संयोग, नौकरी-कारोबार की सब बाधाएं हो जाएंगी दूर

Vishwakarma Puja 2023 Date: भगवान विश्वकर्मा को दुनिया का सृजनकर्ता माना जाता है. वे भगवान ब्रह्मा के 7वें पुत्र थे. इस बार विश्वकर्मा पूजा पर 50 साल बाद 4 दुर्लभ संयोग बन रहे हैं. 

Vishwakarma Puja 2023: विश्वकर्मा पूजा पर 50 साल बाद बन रहे ये दुर्लभ संयोग, नौकरी-कारोबार की सब बाधाएं हो जाएंगी दूर

Vishwakarma Puja 2023 Shubh Muhurta: सनातन धर्म में भगवान विश्वकर्मा की महिमा विस्तार से बताई गई है. उन्हें देवी-देवताओं के महलों का वास्तुकार और निर्माणकर्ता माना जाता है. यही नहीं, भगवान ब्रह्मा के कहने पर पृथ्वी की संरचना करने का श्रेय भी उन्हें ही दिया जाता है. वे ब्रह्मा जी के सातवें पुत्र कहे जाते हैं. उनके प्रति श्रद्धा प्रकट करने के लिए हर साल 17 सितंबर के आसपास विश्वकर्मा पूजा की जाती है. इस बार भी विश्वकर्मा पूजा 17 सितंबर को ही होनी है. लेकिन इस बार विश्वकर्मा पूजा पर 50 साल बाद दुर्लभ संयोग बन रहा है. इस संयोग की वजह से लोगों की नौकरी- कारोबार की बाधाएं दूर हो सकती हैं. 

बन रहे ये 4 दुर्लभ योग

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस बार विश्वकर्मा पूजा पर कई शुभ योग (Vishwakarma Puja 2023 Rare Yoga) बन रहे हैं. इनमें अमृत योग, सर्वार्थ सिद्धि योग, ब्रह्म योग और द्विपुष्कर योग शामिल हैं. विश्वकर्मा पूजा पर एक साथ इतने सारे शुभ योग बनना एक दुर्लभ अवसर है. इस तरह का मौका 50 साल बाद आया है. इस दुर्लभ अवसर की वजह से लोगों के कामधंधे और करियर में जबरदस्त तरक्की हो सकती है. 

जान लें शुभ मुहूर्त का वक्त

धार्मिक विद्वानों के अनुसार इस बार विश्वकर्मा पूजा का शुभ मुहुर्त (Vishwakarma Puja 2023 Shubh Muhurta) 17 सितम्बर को सुबह 9 बजकर 44 मिनट से शुरू होगा. यह शुभ मुहूर्त दोपहर 12 बजकर 55 मिनट तक रहने वाला है. इसी मुहूर्त में सर्वार्थ सिद्धि योग भी बनेगा. यानी कि उस शुभ मुहूर्त मुहूर्त में आप भगवान विश्वकर्मा की पूजा करके उनसे भी मनोकामना करेंगे, वह देर-सबेर जरूर पूरी होगी. साथ ही आपके पूरे परिवार को पुण्य फलों की प्राप्ति होगी.

ऐसे होगा नौकरी-कारोबार में मुनाफा

ज्योतिष शास्त्रियों के अनुसार जिन लोगों के करियर की गाड़ी आगे नहीं बढ़ पा रही है या कारोबार में मुनाफा नहीं हो रहा है, उन्हें 17 सितंबर को शुभ मुहूर्त (Vishwakarma Puja 2023 Shubh Muhurta) में भगवान विश्वकर्मा की पूजा अर्चना करनी चाहिए. ऐसा करने से बिजनेस और करियर में आ रही रुकावटें दूर हो जाएंगी और सफलता आपके चरण चूमेगी. इतना ही नहीं, आपको घर पर नए वाहन या संपत्ति का आगमन हो सकता है. परिवार के साथ कहीं बाहर यात्रा का भी प्लान बन सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news