जुलाई में ही मन जाएगी दिवाली! केवल आज कर लें ये काम, मिलेगा अपार धन, सोना-चांदी
Advertisement
trendingNow11799377

जुलाई में ही मन जाएगी दिवाली! केवल आज कर लें ये काम, मिलेगा अपार धन, सोना-चांदी

Shukrawar Ke Upay: हिंदू धर्म में शुक्रवार का दिन मां लक्ष्‍मी को समर्पित किया गया है. लिहाजा मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के उपाय शुक्रवार को करना चाहिए, इससे जीवन में धन-दौलत का अंबार लग जाता है.

जुलाई में ही मन जाएगी दिवाली! केवल आज कर लें ये काम, मिलेगा अपार धन, सोना-चांदी

Shukrawar Ke Totke: हिंदू धर्म के अनुसार मां लक्ष्मी धन की देवी हैं, जिस व्‍यक्ति पर लक्ष्‍मी माता प्रसन्‍न हो जाएं उसके वारे-न्‍यारे हो जाते हैं. उसे जीवन में कभी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है. वह धन-वैभव, ऐश्‍वर्य में अपना जीवन बिताता है. उसके घर में हमेशा सुख-समृद्धि और शांति रहती है. ज्‍योतिष में शुक्र ग्रह को धन, विलासित, सुख और प्रेम का कारक बताया गया है. शुक्रवार का दिन शुक्र ग्रह को मजबूत करने का भी दिन होता है. इस तरह शुक्रवार के दिन किए गए उपाय मां लक्ष्‍मी और शुक्र ग्रह दोनों की कृपा दिलाते हैं. आइए जानते हैं धन-समृद्धि पाने के शुक्रवार के चमत्‍कारिक उपाय. 

धन-दौलत के चमत्‍कारिक उपाय 

यदि आप खूब धन-दौलत, वैभव, सुख पाना चाहते हैं तो हर शुक्रवार को कुछ खास काम करें, साथ ही शुक्रवार के लिए बताए गए नियमों का पालन करें. 

मुख्य द्वार पर बनाएं स्‍वास्तिक : अपने घर का मुख्‍य द्वार हमेशा साफ रखें, तभी आपके घर में मां लक्ष्‍मी का आगमन हो सकता है. विशेष तौर पर शुक्रवार के दिन अपने घर का मेन गेट साफ करें, स्‍नान करने के बाद गेट पर रोली से स्‍वास्तिक का चिह्न बनाएं और शुभ-लाभ लिखें. ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी हमेशा आपके घर में वास करेंगी. 
 
कमल का फूल: शुक्रवार की रात मां लक्ष्‍मी की पूजा करें और उन्‍हें कमल का फूल अर्पित करें. पूजा से पहले स्‍नान करके सफेद रंग के वस्‍त्र धारण करें. मां लक्ष्‍मी को भोग में चावल या मखाने की खीर अर्पित करें. 

घर में करें उजाला: वैसे तो शाम के समय कभी भी घर में अंधेरा ना रखें. घर के मुख्‍य द्वार पर तो अंधेरा रखना ही नहीं चाहिए. शुक्रवार की शाम ना केवल घर की लाइट ऑन करें, बल्कि अपने मुख्‍य द्वार पर गाय के घी का दीपक जलाएं. ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी बेहद प्रसन्‍न होती हैं. 

गाय को पहली रोटी: वैसे तो रोज ही पहली रोटी गाए को खिलाएं लेकिन शुक्रवार के दिन ये काम जरूर करें. साथ ही गाय की रोटी तवे के आकार जितनी बड़ी बनाएं. ऐसा करने से ना केवल मां लक्ष्‍मी बल्कि सारे देवी-देवता प्रसन्‍न होकर कृपा करते हैं और जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होती है. 

तिजोरी में रख लें ये चीजें: यदि आप कर्ज या आर्थिक तंगी से परेशान हैं तो शुक्रवार को मां लक्ष्‍मी की पूजा करें और लक्ष्‍मी जी को 5 कौड़ी और 1 चांदी का सिक्का अर्पित करें. पूजा के बाद इन दोनों चीजों को पीले कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें. ऐसा करने से धन का आगमन बढ़ने लगेगा और आप जल्‍द ही पुराने कर्जों, तंगी से छुटकारा पा लेंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news