Sawan Som Pradosh Vrat 2022: आज सावन सोमवार पर बना बेहद खास संयोग, शिव जी को चीजें चढ़ाने से मिलेगा दोगुना फल!
Advertisement

Sawan Som Pradosh Vrat 2022: आज सावन सोमवार पर बना बेहद खास संयोग, शिव जी को चीजें चढ़ाने से मिलेगा दोगुना फल!

Sawan ka Dusra Somwar and Som Pradosh Vrat 2022: साल 2022 के सावन महीने के दूसरे सोमवार पर बेहद शुभ संयोग बना है. इस दिन शिव जी को समर्पित प्रदोष व्रत भी है. इस तरह एक व्रत रखने और पूजा करने से दोगुना फल मिलेगा. 

फाइल फोटो

Sawan Second Somwar and Som Pradosh Vrat Puja: हिंदू धर्म में सावन महीने को बेहद पवित्र महीना माना गया है. साथ ही इस महीने में पड़ने वाले सभी सोमवार और प्रदोष व्रत तो बहुत ही अहम हैं. इस साल सावन महीने के सोमवारों में बेहद खास संयोग बन रहे हैं. सावन के पहले सोमवार के दिन जहां बेहद शुभ माना गया शिव योग बना था, वहीं दूसरे सावन सोमवार के दिन प्रदोष व्रत पड़ रहा है. आज 25 जुलाई 2022, सोमवार को प्रदोष व्रत पड़ने से इस दिन का महत्‍व कई गुना बढ़ गया है. सोमवार के दिन पड़े प्रदोष को सोम प्रदोष व्रत कहते हैं. 

सावन सोमवार की पूजा से मिलेगा दोगुना फल 

सावन सोमवार के दिन शिव जी की पूजा करने, व्रत करने से दोगुना फल मिलेगा. आज प्रदोष व्रत भी होने से भक्‍तों को एक ही पूजा और व्रत से दो व्रत-पूजा का फल मिलेगा. इसलिए आज पूरे विधि-विधान से पूजा करें और कम से कम कुछ खास चीजें शिवलिंग पर जरूर अर्पित करें. ऐसा करने से जीवन के सारे दुख दूर होंगे और खुशियां की बौछार होगी. 

आज शिवलिंग पर अर्पित करें ये खास चीजें 

वैसे तो महादेव के लिए कहा जाता है कि वे भक्ति भाव से चढ़ाई गई सूखी पत्‍ती और जल से भी प्रसन्‍न हो जाते हैं लेकिन सोम प्रदोष, सावन सोमवार के दिन कुछ खास चीजें चढ़ाने से भक्‍त की सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. लिहाजा आज शिवलिंग का जलाभिषेक करने के साथ-साथ दूध, दही, घी, शहद, चावल, सफेद आक के फूल, सफेद चंदन और शक्‍कर जरूर अर्पित करें. ऐसा करने से जीवन के सारे दुख दूर हो जाएंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news