Sawan Shivratri 2022: धन-दौलत, सुहाग-संतान समेत हर सुख देता है ये एक व्रत! जान लें तारीख और पूजा मुहूर्त
Advertisement
trendingNow11229815

Sawan Shivratri 2022: धन-दौलत, सुहाग-संतान समेत हर सुख देता है ये एक व्रत! जान लें तारीख और पूजा मुहूर्त

Sawan Shivratri Vrat 2022: शिवरात्रि हर महीने आती है लेकिन सावन महीने की शिवरात्रि इसमें सबसे ज्‍यादा खास होती है. सावन महीना भगवान शिव को समर्पित है और इस महीने की शिवरात्रि भोलेनाथ की कृपा पाने के लिए विशेष होती है. 

फाइल फोटो

Sawan Shivratri Vrat 2022 Date Puja Muhurat: सावन का महीना शुरू होने में कुछ ही दिन शेष हैं. शिव भक्‍तों को सावन महीने का बेसब्री से इंतजार रहता है. कांवड़ यात्रा निकलती है. कांवड़िए भगवान भोलेनाथ का अभिषेक करने के लिए पवित्र नदियों का जल लाने कई किलोमीटर लंबी पद यात्रा करते हैं. वैसे तो सावन का पूरा महीना ही शिव जी की पूजा-आराधना करने के लिए खास होता है लेकिन इस महीने के सभी सोमवार और शिवरात्रि विशेष होती हैं. 

कब है सावन शिवरात्रि? 

हर महीने के कृष्‍ण पक्ष की चतुर्दशी को मासिक शिवरात्रि होती है. सावन महीने में पड़ने वाली शिवरात्रि को मासिक शिवरात्रि कहते हैं. इस साल सावन शिवरात्रि 26 जुलाई को है. सावन शिवरात्रि के दिन शिवलिंग का जलाभिषेक करने या रुद्राभिषेक करने से सारे कष्‍ट दूर हो जाते हैं. साथ ही सावन शिवरात्रि का व्रत रखने और पूजन-अभिषेक करने से जीवन में अपार सुख-समृद्धि आती है. सुहागन महिलाएं सावन शिवरात्रि व्रत रखें तो उन्‍हें अखंड सौभाग्‍य प्राप्‍त होता है. उनका वैवाहिक जीवन खुशहाल होता है. वहीं लड़कियां यह व्रत रखें तो उन्‍हें मनपसंद वर मिलता है. यह व्रत करने से सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. 

सावन शिवरात्रि 2022 शुभ मुहूर्त

सावन शिवरात्रि के दिन भोलेनाथ की पूजा अभिषेक करने के लिए शुभ मुहूर्त 26 जुलाई की शाम 07:24 बजे से रात 09:28 मिनट तक रहेगा. वहीं इस दिन मंगलवार भी है, ऐसे में यह दिन मंगल दोष दूर करने के उपाय करने के लिए भी उत्‍तम है. 

यह भी पढ़ें: Surya Nakshatra Parivartan 2022: सूर्य ने बदला नक्षत्र, इन राशि वालों की होगी बल्‍ले-बल्‍ले, मिलेगा छप्‍पर फाड़ धन!

पड़ेंगे 5 सावन सोमवार 

सावन का पहला सोमवार 18 जुलाई को है. उसके बाद सावन का दूसरा सोमवार 25 जुलाई को है. उसके बाद सावन का तीसरा सोमवार 1 अगस्‍त को है. फिर चौथा सावन सोमवार 8 अगस्‍त को और आखिरी सावन सोमवार पड़ेगा. जो लोग पूर्णिमा की गणना से सावन सोमवार का व्रत रखते हैं उनके 15 अगस्त को पड़ेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news