Premanand Maharaj: सालों से नहीं हुई संतान की प्राप्ति, प्रेमानंद महाराज ने बताया ऐसे में क्या किया जाए
Advertisement
trendingNow12063698

Premanand Maharaj: सालों से नहीं हुई संतान की प्राप्ति, प्रेमानंद महाराज ने बताया ऐसे में क्या किया जाए

Santan Prapti Upay: इन दिनों प्रेमानंद जी महाराज के विचार सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहे हैं. उनके अलग अलग विचारों ने लोगों को काफी प्रभावित किया है. आइए जानते हैं कि उन्होंने निसंतान होने पर भजन योग को अपनाने के बारे में क्या कहा है!

 

premanand maharaj

Swami Premanand Ji Maharaj: हर शादीशुदा इंसान चाहता है कि उसे पुत्र या पुत्री की प्राप्ति हो. जिसके बाद उसका घर आंगन पूरा कहलाएगा, पर ऐसा बिलकुल भी नहीं है. दरअसल यह बात सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वृंदावन के स्वामी प्रेमानंद जी महाराज ने कही है. आइए विस्तार से जानते हैं कि प्रेमानंद महाराज ने  निसंतान दंपत्तियों को संतान प्राप्ति न होने पर जीवन को अपना किस चीज को लक्ष्य बना कर आगे चलने की सलाह दी है.

प्रेमानंद महाराज ने बताया निसंतान का उपाय

अपने विचारों से सुर्खियों में रहने वाले प्रेमानंद महाराज से जब एक व्यक्ति ने पूछा कि 10 सालों से उनकी कोई संतान नहीं है. मेडिकल साइंस की भी मदद ली पर कोई परिणाम हाथ नहीं लगा. ऐसे में मन कभी कभी विचलित हो जाता है, आप ही बताएं इस परिस्थिति में क्या करें! जिसके बाद स्वामी प्रेमानंद महाराज ने विनम्र भाव से बताया कि मानव देह को भजन योग में लगाएं.

लड़का हो या लड़की कोई मतलब नहीं

आगे बात करते हुए प्रेमानंद महाराज ने बताया कि गृहस्थ जीवन में लड़का ही हो ऐसा जरूरी नहीं है. इनके बिना जीवन व्यर्थ है, ऐसा बिलकुल भी ना सोचे. चाहे लड़का हो या लड़की बस दांपत्य जीवन में संतान की प्राप्ति ही सबकुछ है.

 

 

निसंतान होने पर क्या करें

प्रेमानंद महाराज ने कहा कि वहीं कुछ लोगों को संतान की प्राप्ति नहीं हो पाती है. ऐसे में उदास होने की जरूरत नहीं है. यदि व्यक्ति को संतान की प्राप्ति हो भी जाती है उसके बाद भी उसे सेवा भाव को तत्पर रहना है. इसलिए आप अपने जीवन को सार्थक बनाएं. हमारा मन वैसे तो बहुत कुछ कहता है पर इस पर नियंत्रण रख कर अपने जीवन को सेवा भाव और भजन योग में लगाएं. दिनभर काम करें और शाम के समय अपनी सेवा भाव को गाय की सेवा, किसी जरूरतमंदों की सेवा आदि में लगा दें. ऐसा करने पर अपने आप जीवन का लक्ष्य मिल जाएगा और मन को शांति मिलेगी.

Ram Mandir Inauguration : पूर्जा-अर्चना और मंत्रोच्चारण के साथ राम मंदिर में आज प्रवेश करेंगे रामलला, कराया जाएगा नगर भ्रमण
 

Mauni Amavasya 2024: मौनी अमावस्या में बन रहा है ये शुभ संयोग, इस समय की गई पूजा का मिलता 100 गुना फल
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news