Rangbhari Ekadashi 2023: रंगभरी एकादशी पर गुलाल के इन टोटकों से खुल जाएंगे किस्मत के तालें, पैसों की तंगी होगी दूर
Advertisement
trendingNow11583444

Rangbhari Ekadashi 2023: रंगभरी एकादशी पर गुलाल के इन टोटकों से खुल जाएंगे किस्मत के तालें, पैसों की तंगी होगी दूर

Gulal Ke Upay: हिंदू धर्म में हर माह आने वाली एकादशी का विशेष महत्व बताया गया है. फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी को रंगभरी एकादशी के नाम से जाना जाता है.

 

फाइल फोटो

Rangbhari Ekadashi Gulal Remedies: शास्त्रों में दोनों पक्षों की एकादशी का विशेष महत्व बताया गया है. सालभर में कुल 24 एकादशी आती हैं और सभी का अलग-अलग महत्व है. फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी इस बार 3 मार्च के दिन पड़ रही है. होली से पहले आने वाली इस एकादशी को रगभरी एकादशी के नाम से जाना जाता है. सालभर में आने वाली एकादशियों में ये एक ऐसी एकादशी होती है, जिसमें भगवान विष्णु के साथ भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा का भी विधान है.

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार रंगभरी एकादशी के दिन भगवान शिव के साथ मां पार्वती से विवाह करने के बाद पहली बार काशी नगरी गए थे. ऐसे में काशी नगरी में भगवान शिव और मां पार्वती का रंगों और गुलाल के साथ स्वागत किया गया था. इसी वजह के रंगभरी एकादशी के दिन भगवान विष्णु के साथ भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा का भी विधान है. इस दिन गुलाल के कुछ खास उपाय महादेव की कृपा बरसाते हैं. इससे व्यक्ति की धन संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

रंगभरी एकादशी के दिन करें ये उपाय

पति की लंबी आयु के लिए

पति की लंबी आयु के लिए रंगभरी एकादशी के दिन कच्चे दूध से शिवलिंग का अभिषेक किया जाता है. इसके बाद शिव जी जी को बेलपत्र अर्पित करें और मां पार्वती को ऋंगार का सामान चढ़ाएं. देवी जी को सिंदूर अर्पित किया जाता है. इसके बाद मां पार्वती को अर्पित की गई ये सामग्री विवाहित महिलाओं को अर्पित कर दें. ऐसा माना जाता है कि इससे अखंड सौभाग्यवती का वरदान प्राप्त होता है और पति का स्वास्थ्य अच्छा रहता है.

धन की नहीं होगी कमी

अगर आप धन संबंधी समस्या से परेशान हैं, तो रंगभरी एकादशी के दिन भोलेनाथ का सफेद चंदन से ऋंगार करें. इसके साथ ही उन्हें अबीर, गुलाल, भांग आदि अर्पित करें. शिव चालीसा का पाठ अवश्य करें. कहते हैं कि इस उपाय को करने से व्यक्ति को धन-दौलत में बढ़ोतरी होती है. साथ ही, व्यक्ति को आर्थिक तंगी से राहत मिलती है.

वैवाहित जीवन को सुखी बनाने के लिए

अगर आप पति-पत्नी के बीच प्रेम बढ़ाना चाहते हैं या फिर जीवनसाथी आपकी बात नहीं मानता तो रंगभरी एकदाशी के दिन शिवालय में जातक भगवान शिव और मां पार्वती को गुलाल अर्पित करें. इसके साथ ही, व्यक्ति के सुखी वैवाहित जीवन की कामना करें. माना जाता है कि इस उपाय को करने से दांपत्य जीवन खुशियों से भर जाता है और व्यक्ति के सौभाग्य में वृद्धि होती है.

कर्ज से मुक्ति के लिए

रंगभरी एकादशी के दिन आंवले का विशेष महत्व बताया गया है. इसे आमलकी एकादशी के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन श्री हरि को आंवला अर्पित करने से व्यक्ति को कर्ज से छुटकारा मिलता है. साथ ही, पैसों की तंगी खत्म हो जाती है.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news