कब है पुत्रदा एकादशी? जानें क्‍यों बहुत महत्‍वपूर्ण माना गया है यह व्रत
Advertisement
trendingNow12067304

कब है पुत्रदा एकादशी? जानें क्‍यों बहुत महत्‍वपूर्ण माना गया है यह व्रत

Putrada Ekadashi 2024: पौष माह के शुक्‍ल पक्ष की एकादशी को पुत्रदा एकादशी मनाई जाती है. इस दिन महिलाएं और विवाहित जोड़े भगवान विष्‍णु के लिए व्रत रखते हैं.

कब है पुत्रदा एकादशी? जानें क्‍यों बहुत महत्‍वपूर्ण माना गया है यह व्रत

Paush Putrada Ekadashi 2024: हिंदू धर्म में सभी एकादशी तिथि भगवान विष्‍णु को समर्पित की गई हैं. इनमें से कुछ एकादशी को विशेष माना गया है. इसमें पौष माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी शामिल है जिसे पुत्रदा एकादशी कहते हैं. साल 2024 में पुत्रदा एकादशी 21 जनवरी, 2024 रविवार को पड़ रही है. साल में पुत्रदा एकादशी का व्रत दो बार आता है. पहला पौष माह में दूसरा सावन के महीने में. जनवरी 2024 में पौष माह की पुत्रदा एकादशी पड़ रही है. यह व्रत संतान प्राप्ति के लिए किया जाता है. इसलिए इसे सुहागिन महिलाएं या विवाहित जोड़े रखते हैं. 

पुत्रदा एकादशी तिथि 

पंचांग के अनुसार पौष पुत्रदा एकादशी तिथि 20 जनवरी की शाम 07 बजकर 26 मिनट से शुरू होकर 21 जनवरी की शाम 07 बजकर 26 मिनट तक रहेगी. उदया तिथि के अनुसार, 21 जनवरी को पौष पुत्रदा एकादशी मानी जाएगी और इसी दिन व्रत रखा जाएगा, पूजा की जाएगी. 

पुत्रदा एकादशी 2024 पर ब्रह्म योग

पंचांग के अनुसार पौष पुत्रदा एकादशी तिथि पर दुर्लभ योग ब्रह्म योग बन रहा है. ब्रह्म योग में भगवान विष्णु की पूजा करने से जातक की मनोकामना पूरी होती है. पौष पुत्रदा एकादशी पर ब्रह्म योग 21 जनवरी 2024 की सुबह 9 बजकर 48 मिनट से प्रारंभ होकर 22 जनवरी को सुबह 8 बजकर 47 मिनट तक रहेगा. वहीं भद्रा योग सुबह 07 बजकर 23 मिनट से शाम 07 बजकर 26 मिनट तक है लेकिन यह स्‍वर्ग की भद्रा रहेगी. 

पुत्रदा एकादशी व्रत पारण 

पुत्रदा एकादशी के व्रत का पारण 22 जनवरी को द्वादशी तिथि के दिन किया जाएगा. एकादशी व्रत का पारण का समय 22 जनवरी की सुबह 07.14 मिनट से लेकर 9.21 मिनट के बीच रहेगा. 

पुत्रदा एकादशी व्रत का महत्‍व 

नि:संतान दंपत्तियों को पुत्रदा एकादशी व्रत करना और विधि-विधान से भगवान विष्‍णु की पूजा करना संतान सुख दिला सकता है. इसके अलावा यह व्रत करने से संतान संबंधी समस्‍याएं भी दूर होती हैं. वहीं आम व्‍यक्ति यदि पुत्रदा एकादशी का व्रत-पूजा करें तो भगवान विष्णु सुख, समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news