Premanand Maharaj: क्या भगवान भी भक्तों से होते हैं नाराज? प्रेमानंद महाराज ने दिया इस बात का जवाब, जानें
Advertisement
trendingNow12062301

Premanand Maharaj: क्या भगवान भी भक्तों से होते हैं नाराज? प्रेमानंद महाराज ने दिया इस बात का जवाब, जानें

Lord Angry: कई बार व्यक्ति के मन में ये सवाल उठता है कि एक आम इंसान की तरह क्या भगवान भी अपने भक्तों से नाराज होते हैं! इस सवाल का जवाब है बिलकुल हां. आइए विस्तार में एक उदाहरण के तौर पर इस बात को जानें कि भगवान अपने भक्तों से नाराज होते हैं कि नहीं!

 

premanand maharaj

Do God Angry: हिंदू धर्म में व्यक्ति कई भगवानों को पूजता है और उन्हें दिल से मानता है. ऐसे में व्यक्ति को कई बार भगवान से रिश्ते बनने जैसा महसूस होता है, जैसे कि एक बच्चे का मां से. प्रेमांद महाराज कहते हैं कि हिंदू धर्म में भगवान को मानना जैसे कि एक मां को पूजने के बराबर होता है. ठीक वैसे ही एक व्यक्ति का संबंध भगवान के साथ भी वैसा ही बन जाता है. इसलिए यह कहना गलत नहीं होगा कि भगवान भी व्यक्ति से नाराज होते हैं. आइए विस्तार में इस बात को समझे.

भगवान भी होते हैं नाराज

प्रेमानंद महाराज कहते हैं कि व्यक्ति जब कुछ गलत या सही नहीं करता है तो उससे भगवान नाराज होते हैं. जैसे कि एक मां जब बच्चे को दूध पीने को कहती है पर वह सुनता नहीं. जिसके बाद वह कड़क आवाज में उसे एक बार नहीं बल्कि कई बार दूध पीने का मौका देती है. जिसके बाद बच्चा दूध पी लेता है.

 

 

तो इसलिए नाराज होते हैं भगवान

दूसरे उदाहरण में प्रेमानंद महाराज ने बताया कि जैसे कि बच्चे को नहाने के लिए या फिर ब्रश करने मां बोलती है पर बच्चा अपनी जिद्द पर अड़ा रहता है और वह काम नहीं करता. ऐसे में मां फिर उसे चेतावनी देते हुए गुस्से के टोन में बोलती है ब्रश कर लो बेटा. बच्चा इसके बाद मां के गुस्से को समझते हुए वह काम भी कर लेता है. इसमें मां का गुस्सा बच्चे की भलाई के लिए ही रहता है.

छिपी होती है भलाई

प्रेमानंद महाराज बताते हैं कि ठीक वैसे ही भगवान भी व्यक्ति को गलत राह में जाने के लिए कई बार रोकता है. जिसमें वह नाराजगी में उसे गलत राह से हटा कर सही राह में लाने के लिए घसीटते हैं. जिसमें व्यक्ति की भलाई  छिपी रहती है. इसलिए यह कहना गलत नहीं होगा कि भगवान भी व्यक्ति से नाराज होते हैं. हां पर उनकी नाराजगी में व्यक्ति की भलाई छिपी होती है.

Shukra Gochar 2024: सिर्फ ये 3 राशि के लोग अभी से तिजोरी में बना लें जगह, 2 दिन बाद 'धन के दाता' छप्परफाड़ बरसाएंगे पैसा
 

Mangalwar Upay: कर्ज से पाना चाहते हैं छुटकारा, मंगलवार बस निकाल लें 5 मिनट और कर लें ये जरूरी काम
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news