Advertisement
trendingPhotos1494689
photoDetails1hindi

Tulsi Manjari Upay: खुल जाएगी कुबेर की तिजोरी, बरसेगा धन, तुलसी मंजरी के इन उपायों से खुश हो जाएंगी मां लक्ष्मी

Lakshmi Totke For New Year: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत पवित्र माना जाता है. मान्यता कि जिस घर के आंगन में तुलसी हो, वहां माता लक्ष्मी निवास करती हैं. नया साल आने वाला है और हर कोई चाहता है कि उसके घर में सुख-समृद्धि और सौभाग्य और धन का वास हो. शास्त्रों में ऐसे कई उपाय बताए गए हैं, जो घर में कभी संपदा की कमी नहीं होने देते. इन्हीं में से एक है तुलसी की मंजरी के उपाय. इससे न सिर्फ माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं बल्कि भगवान विष्णु का आशीर्वाद भी मिलतेा है. आइए आपको बताते हैं कि न्यू ईयर 2023 में माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के कौन से उपाय आपके लिए सर्वश्रेष्ठ हैं.

1/5

घर में रोज लड़ाई-झगड़े होते हैं और कलह का माहौल है तो किसी शुभ दिन तुलसी की मंजरी तोड़ लें और रोज सुबह गंगाजल में उसे डालकर पूरे घर में छिड़काव करें. इससे नेगेटिव एनर्जी खत्म हो जाएगी. इस बात का ध्यान रखें कि मंजरी के दाने पैरों में न आएं.

2/5

एक लाल कपड़े में तुलसी की मंजरी को बांध लें और पैसे वाली जगह पर रख दें. इससे पूरे साल जेब भरी रहेगी. लाल कपड़े में मंजरी को बांधने से पहले उसे भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी को अर्पित कर दें. साल के पहले दिन ऐसा करने से पूरे वर्ष आपको धन की कमी नहीं होगी. 

3/5

अगर आपको महसूस हो रहा है कि माता लक्ष्मी आपसे नाराज हैं और पैसों की तंगी से जूझ रहे हैं तो साल नववर्ष के पहले शुक्रवार को माता लक्ष्मी को तुलसी की मंजरी चढ़ाएं. इससे आर्थिक समस्याएं दूर हो जाएंगी. 

4/5

खुशहाल शादीशुदा जिंदगी के लिए नए साल के पहले दिन आप शिवलिंग पर मंजरी मिलाकर चढ़ाएं. भगवान गणेश और शिव पर तुलसी नहीं चढ़ाई जाती. लेकिन मंजरी चढ़ाने से फायदा मिलता है. 

5/5

तुलसी में अगर ज्यादा मंजरी आए तो यह अच्छा नहीं माना जाता. पौराणिक कथाओं के मुताबिक, ज्यादा मंजरी आने का मतलब होता है कि तुलसी दुखी हैं. इससे सौभाग्य में कमी आता है. इसलिए ज्यादा मंजरी को तुलसी से हटाते रहें, जिससे उसका अच्छे से विकास होता रहे.

ट्रेन्डिंग फोटोज़