Advertisement
trendingPhotos1218842
photoDetails1hindi

Surya Dev Arghya: नियमित रूप से सूर्य देव को अर्घ्य देने का बना लें नियम, घर चलकर आएगी सफलता; जानें सही तरीका

Surya Dev Daily Arghya Rules: सूर्य देव एक ऐसे देवता हैं, जो आज भी भक्तों को साक्षात दर्शन देते हैं. ऐसे में सूर्य देव की नियमित पूजा से भक्तों को मान-सम्मान, प्रतिष्ठा, करियर और हर कार्य में सफलता हासिल होती है. बस सूर्य देव को अर्घ्य देते समय जल के साथ कुछ चीजों को शामिल कर लें. संपूर्ण अर्घ्य आपको जीवन में हर सफलता दिलाएगा. 

 

1/5

अक्षत- अक्षत यानी साबूत चावल. हिंदू धर्म में अक्षत को बहुत पवित्र अनाज माना गया है. धार्मिक मान्यता है कि सूर्य देव को अर्घ्य चढ़ाते समय उसमें थोड़े से अक्षत शामिल कर लेने से घर में सुख-शांति बनी रहती है. 

 

2/5

लाल फूल- हिंदू धर्म में देवी-देवताओं की पूजा फूल के बिना अधूरी मानी जाती है. पौराणिक ग्रंथों के अनुसार देवी-देवताओं को सुगंधित पुष्प बेहद प्रिय होते हैं. ऐसे में हर देवी-देवता का प्रिय फूल है. अगर पूजा के दौरान उन्हें वही अर्पित किया जाए, तो वे शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं. सूर्य देव को लाल रंग के पुष्प या फिर गुलहड़ का फूल अर्पित करना शुभ माना गया है. इससे आपके सारे काम आसानी से पूरे होने लगते हैं. 

 

3/5

मिश्री- मान्यता है कि सूर्य देव की कृपा बनाए रखने और हर कार्य में सफलता हासिल करने के लिए जल में मिश्री डालकर अर्घ्य अर्पित करें. ऐसा करने से व्यक्ति को हर क्षेत्र में मान-सम्मान और सफलता हासिल होती है और व्यक्ति जीवन में खूब आगे तक जाता है. 

 

4/5

रोली- ज्योतिष शास्त्र में रोली का भी विशेष महत्व है. सभी देवी-देवताओं को पूजा के दौरान मस्तक पर रोली का तिलक लगाया जाता है. ऐसे ही सूर्य देव को भी जल में रोली मिलाकर अर्घ्य अर्पित करने से रोली का लाल रंग सूर्य की किरणों के साथ मिलकर रक्त संचार को सही रखता है. व्यक्ति को निरोगी काया मिलती है. 

 

5/5

हल्दी- हल्दी का इस्तेमाल कई धार्मिक अनुष्ठानों में किया जाता है. हल्दी को भी पवित्र माना जाता है. कहते हैं सूर्य देव को अर्घ्य देते समय इसमें हल्दी मिलाकर अर्पित करने से विवाह में आ रही अड़चनें दूर हो जाती हैं. साथही, सूर्य देव की कृपा से वैवाहिक जीवन में आ रही समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़