Advertisement
trendingPhotos1319368
photoDetails1hindi

Hartalika Teej: हरतालिका तीज के दिन जरूर करें ये काम, भगवान शंकर और मां पार्वती की मिलेगी कृपा

Hartalika Teej 2022: भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को हरतालिका तीज (Hartalika Teej) मनाई जाती है. इस साल हरतालिका तीज का व्रत मंगलवार यानी कि 30 अगस्त को रखा जाएगा. इस दिन महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं और पति की दीर्घायु की कामना के लिए भगवान शिव व माता पार्वती की पूजा करती हैं. इस दिन व्रत और पूजा के साथ कुछ चीजों का दान किया जाए तो कृपा जमकर बरसती है. घर में सुख-समृद्धि आती है और सौभाग्यवती होने का वरदान मिलता है.

1/5

हरतालिका तीज व्रत के दिन गुड़ का दान काफी खास माना गया है. इस दिन गुड़ के दान से महिलाओं को उत्तम फल मिलता है. इसके साथ ही जिन महिलाओं का स्वास्थ्य खराब रहता है, उनको भी काफी लाभ मिलता है.

 

2/5

महिलाओं के लिए यह व्रत काफी मायने रखता है. इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कठिन होने के बाद भी महिलाएं इसको रखती हैं. इस दिन अगर महिलाएं मंदिरों में जाकर फल का दान करें तो कहते हैं कि घर में सुख-समृद्धि आती है.

 

3/5

गेंहू और जौ की तरह चावल का दान भी बहुत शुभ माना गया है. मान्यता है कि अगर व्रती महिलाएं हरतालिका तीज पर चावल का दान करें तो शुक्र दोष से मुक्ति मिलती है. घर में बरकत आती है और परिवार में सुख-शांति बने रहती है.

 

4/5

वस्त्र दान करने से भगवान शंकर और मां पार्वती काफी खुश होती हैं. ऐसा करने से महिलाओं को सौभाग्यती होने का वरदान मिलता है. ऐसे में हरतालिका तीज के दिन किसी ब्राह्मण महिला या गरीबों को वस्त्रों का दान जरूर करना चाहिए.

 

5/5

मान्यताओं के अनुसार, हरतालिका तीज के दिन के गेंहू का दान काफी शुभ माना गया है. इस दिन गरीबों और जरूरतमंदों को गेंहू दान करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है. गेंहू की जगह आटा भी दान किया जा सकता है.   (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ट्रेन्डिंग फोटोज़