Advertisement
trendingPhotos892421
photoDetails1hindi

Chandra Grahan 2021: मई महीने में इस दिन लगेगा साल का पहला चंद्र ग्रहण, जानें कहां दिखेगा और इसका क्या असर होगा

Chandra Grahan 2021: साल 2021 का पहला चंद्र ग्रहण उपछाया चंद्र ग्रहण होगा. यह किस दिन लगने वाला है, भारत में दिखेगा या नहीं और इसका सूतक काल क्या होगा, इस बारे में यहां पढ़ें.

26 मई को पहला चंद्र ग्रहण

1/4
26 मई को पहला चंद्र ग्रहण

हिंदू पंचांग और ज्योतिषीय गणना की मानें तो साल 2021 का पहला चंद्र ग्रहण 26 मई बुधवार को वैशाख पूर्णिमा के दिन लगने वाला है. यह चंद्र ग्रहण उपछाया चंद्र ग्रहण होगा. चंद्र ग्रहण 26 मई को भारतीय समय के अनुसार दिन में 2 बजकर 17 मिनट पर लगेगा और ग्रहण शाम में 7 बजकर 19 मिनट तक रहेगा. 

नहीं होगा ग्रहण का सूतक काल

2/4
नहीं होगा ग्रहण का सूतक काल

चूंकि भारत के समय के अनुसार यह चंद्र ग्रहण (lunar eclipse 2021) दिन के समय लगेगा इसलिए यह भारत में दिखाई नहीं देगा. ये चंद्र ग्रहण संपूर्ण भारत में नहीं दिखेगा, इसीलिए इसका सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. सूतक मान्य न होने की वजह से मंदिर के कपाट बंद नहीं होंगे और शुभ कार्यों पर भी रोक नहीं होगी.  

कहां-कहां दिखेगा चंद्र ग्रहण

3/4
कहां-कहां दिखेगा चंद्र ग्रहण

26 मई को लगने वाला चंद्र ग्रहण जापान, सिंगापुर, बांग्लादेश, दक्षिण कोरिया, बर्मा, उत्तर और दक्षिण अमेरिका, फिलीपींस, प्रशांत और हिंद महासागर, ऑस्ट्रेलिया और उत्तरी यूरोप के कुछ क्षेत्रों में दिखेगा. लेकिन भारत में यह ग्रहण उपछाया की तरह दिखेगा.

वृश्चिक राशि पर होगा असर

4/4
वृश्चिक राशि पर होगा असर

हिंदू पंचांग की मानें तो साल का पहला चंद्र ग्रहण जो 26 मई को लगने वाला है वह वृश्चिक राशि में लगेगा. इस वजह से इस ग्रहण का सबसे अधिक प्रभाव इसी राशि के लोगों पर पड़ेगा. वृश्चिक राशि के लोगों को इस ग्रहण के दौरान विशेष सावधानी बरतनी होगी.   

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

धर्म से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

ट्रेन्डिंग फोटोज़