Advertisement
trendingPhotos1367312
photoDetails1hindi

Dhanteras 2022: धनतेरस पर इन बातों का रखेंगे विशेष ख्याल, नहीं होगी कभी पैसों की किल्लत

Dhanteras 2022 Remedy: दीपों के पर्व दिवाली की शुरुआत अगले महीने से होगी. इस बार 23 अक्टूबर को धनतेरस पड़ा रहा है. इस पर्व के कई महत्व हैं, किंतु अधिकांश इसे लोग खरीददारी का पर्व ही मानते हैं. मान्यता है कि इस दिन खरीदारी करने से भी सुख-समृद्धि में बढ़ोतरी होती है और मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.

 

1/6

मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर को प्रसन्न करने के लिए धनतेरस के दिन पूजा के बाद रात को केसर या हल्दी से रंगे हुए 21 चावल के साबुत दाने लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी या पैसे रखने वाली जगह पर रखना चाहिए. ऐसा करने से घर में पैसों की किल्लत कभी नहीं रहती है. घर में सुख और समृद्धि में भी वृद्धि होती है.

 

2/6

धनतेरस के दिन भगवान कुबेर की पूजा की जाती है. उनकी दिशा उत्तर मानी गई है. ऐसे में धनतेरस के दिन नकदी या पैसा उत्तर दिशा की तरफ रखें. ऐसा करने से कुबेर का आशीर्वाद प्राप्त होता है और धनलाभ होता है.

 

3/6

इस पर्व पर अगर मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो बाजार से नई झाड़ू खरीदकर लाएं. धनतेरस पर नई झाड़ू घर पर लाना समृद्धि दायक माना जाता है. झाड़ू से साफ-सफाई होती है और मां को स्वच्छ घर पर निवास करना पसंद है. 

 

4/6

धनतेरस के दिन घर पर तिजोरी या दुकान में तिजोरी या गल्ले पर मां लक्ष्मी की तस्वीर लगानी चाहिए. हालांकि, इस दौरान एक बात गौर करने वाली होगी कि फोटो में मां लक्ष्मी कमल पर धनवर्षा की मुद्रा में बैठी हुईं हों और दो हाथी सूंड उठाए नजर आ रहे हों.

 

5/6

धनतेरस के दिन मां लक्ष्मी का श्रीयंत्र को स्थापित करना चाहिए. इसकी दिवाली तक पूजा करें, फिर घर या ऑफिस में उत्तर दिशा की तरफ रख दें या दीवार पर लगा दें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिलता है.

 

6/6

धनतेरस पर खरीदारी करते समय 11 गोमती चक्र भी ले आएं. घर में लाने के बाद इन पर चंदन लगाकर लक्ष्मी पूजन करें. इसके बाद लक्ष्मी मंत्रों का जाप करें. इससे घर में हमेशा बरकत बनी रहेगी और धन की कभी कमी नहीं होगी.

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़