Advertisement
photoDetails1hindi

Chanakya Niti: घर में दिखे ये संकेत तो समझो आने वाली है कंगाली, पैसे-पैसे को हो जाएंगे मोहताज

Chanakya Niti Money: सफल जीवन जीने के लिए आचार्य चाणक्य ने कई बातों का अपने नीति शास्त्र में जिक्र किया है. उन्होंने इसमें जीवन से जुड़े कई तरह के पहलुओं के बारे में बताया है. चाणक्य को आर्थिक, राजनीतिक, सामाजिक और सांस्कृतिक की गहरी समझ थी. ऐसे में उन्होंने जो भी बातें कहीं, वह सच साबित हुईं. जिन लोगों ने उनकी नीतियों का पालन किया, वह कभी असफल नहीं हुए और निरंतर सफलता की सीढ़ी चढ़ते गए. आचार्य चाणक्य के अनुसार, घर में दरिद्रता या कंगाली आने से पहले कुछ संकेत मिलते हैं. इन संकेतों को अगर जान लिया तो इंसान समय रहते स्थिति को संभाल सकता है.

1/5

आचार्य चाणक्य के अनुसार, परिवार में कलह होने से आर्थिक स्थिति खराब होने लगती है और दरिद्रता बढ़ने लगती है. जिस घर में अक्सर लड़ाई-झगड़े होते हैं, ऐसे घर में हमेशा पैसों की तंगी बने रहती है. 

 

2/5

घर में हमेशा बड़ों का सम्मान करना चाहिए. जिस घर में बड़े-बुजूर्गों का सम्मान नहीं होता और उनका लगातार अनादर होते रहता है. ऐसे घर में मां लक्ष्मी वास नहीं करती हैं और घर में पैसों की तंगी होने लगती है. 

3/5

घर में अगर अचानक तुलसी का पौधा सूखने लगे तो समझ लीजिए कि घर में आर्थिक तंगी आने वाली है. ऐसे में कोशिश करें कि किस वजह से यह हो रहा है और उस समस्या को खत्म करने की कोशिश करनी चाहिए.

4/5

घर में बार-बार कांच टूटना भी आर्थिक तंगी की तरफ इशारा करता है. वैसे भी हिंदू धर्म में कांच का टूटना अशुभ माना जाता है. आचार्य चाणक्य के अनुसार, जिन घर में कांच टूटते रहते हैं, वहां दरिद्रता आने लगती है. 

5/5

घर में हमेशा पूजा-पाठ करते रहता चाहिए. इससे घर में सकारात्मकता बने रहती है. जिस घर में पूजा नहीं होती, उस घर में मां लक्ष्मी वास नहीं करती है और हमेशा दरिद्रता बने रहती है.  (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़