Advertisement
trendingPhotos1336574
photoDetails1hindi

Chanakya Niti: इन जगहों पर पैसा खर्च करने में कभी न करें कंजूसी, बढ़ेगा धन और मान-सम्‍मान!

Chanakya Niti for Money in Hindi: चाणक्‍य नीति में धन कमाने से लेकर उसके उपयोग तक के बारे में मार्गदर्शन दिया गया है. आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कुछ जगहों पर पैसा खर्च करने में कंजूसी नहीं करनी चाहिए. इन जगहों पर पैसा खर्च करने से व्‍यक्ति का मान-सम्‍मान बढ़ता है, साथ ही उस पर देवी-देवताओं की कृपा से खूब धन-दौलत आती है. आइए जानते हैं कि वो कौनसे काम हैं, जिनमें पैसा खर्च करने में कंजूसी नहीं करनी चाहिए. 

1/5

किसी बीमार व्‍यक्ति की मदद करने में कभी कंजूसी नहीं करनी चाहिए. रोगियों की मदद के लिए पैसा खर्च करने से बहुत पुण्‍य मिलता है. ऐसे व्‍यक्ति को बीमार व्‍यक्ति का आशीर्वाद मिलता है और भगवान भी प्रसन्‍न होते हैं. 

2/5

गरीब लोगों के लिए भोजन-पानी का इंतजाम करने में कभी भी कंजूसी न करें. जरूरतमंद लोगों का पेट भरना बहुत पुण्‍य का काम है. हमेशा ऐसे काम में हाथ खोलकर दान करें. 

3/5

गरीब बच्‍चों की शिक्षा के लिए भी हमेशा खुले हाथों से पैसा दें. इससे देश को एक शिक्षित नागरिक मिलता है और उस बच्‍चे का भी जीवन संवरता है. शिक्षा दान को धर्म में बहुत महत्‍वपूर्ण माना गया है. 

4/5

सामाजिक कामों में भी हमेशा खुलकर खर्च करना चाहिए. फिर चाहे बात अस्‍पताल बनाने की हो या स्‍कूल या फिर ऐसे ही किसी अच्‍छे काम में खर्च करने की. ऐसा करने से समाज के लोगों का भला होता है और आपका उनकी नजर में सम्‍मान बढ़ेगा. 

5/5

धार्मिक कामों में भी हमेशा खुलकर खर्च करना चाहिए. मंदिर निर्माण के लिए, यज्ञ-अनुष्‍ठान के लिए या शहर में आए संतों की सेवा में धन खर्च करने में कभी कंजूसी न करें. इससे बहुत पुण्‍य मिलता है. (सभी फोटो: सांकेतिक)

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ट्रेन्डिंग फोटोज़