Paush Month 2022: पौष माह का पहला रविवार कल, इन उपायों को करने से होगी भाग्य में वृद्धि; दुर्भाग्य का होगा नाश
Advertisement

Paush Month 2022: पौष माह का पहला रविवार कल, इन उपायों को करने से होगी भाग्य में वृद्धि; दुर्भाग्य का होगा नाश

Sunday Remedies: पौष माह की शुरुआत 9 दिसंबर से हो चुकी है. पौस के महीने को पूस का महीना भी कहा जाता है. इस माह में सूर्य देव की पूजा का विशेष महत्व है. जानें पौष के पहले रविवार को सूर्य देव की कृपा कैसे पाएं. 

 

फाइल फोटो

Ravivar Ke Upay: हिंदू कैलेंडर के अनुसार दसवें माह पौष की शुरुआत हो चुकी है. पौष का महीना सूर्य देव को समर्पित है. इस माह में सूर्य देव को अर्घ्य देना और उनकी पूजा का खास महत्व है. इस माह में पिंडदान और श्राद्ध का बहुत महत्व बताया गया है. इस माह में कर्म करना पितरों के लिए अच्छा माना जाता है. पौष माह में सूर्य देव की गति धीमी हो जाती है. इसलिए इसे खरमास भी कहा जाता है. इस माह में शुभ और मांगलिक कार्यों पर रोक लग जाती है. 

बता दें कि सूर्य देव 16 दिसंबर को धनु राशि में प्रवेश करेंगे और इसी दिन से खरमास की शुरुआत होती है. कल 11 दिसंबर को पौष माह का पहला रविवार है, और इस दिन सूर्य देव की कृपा पाने के लिए इन उपायों को करने से लाभ होगा. 
 
कब तक है पौष का महीना 2022

हिंदू पंचांग के अनुसार, पौष माह की शुरुआत 9 दिसंबर से हो चुकी है और इसका समापन 07 जनवरी पौष पूर्णिमा के दिन होगा. बता दें कि 11 दिसंबर को पौष का पहला रविवार है, इस दिन कुछ विशेष उपाय करने से व्यक्ति को शुभ फलों की प्राप्ति होती है. 

पौष माह के पहले रविवार कर लें ये उपाय 

- पौष माह में सूर्य देव की पूजा का खास महत्व बताया गया है. और हिंदू धर्म में रविवार का दिन सूर्य देव को समर्पित है. ऐसे में सूर्य देव की आराधना का विशेष फल मिलता है.  रविवार के दिन सुबह स्नान के बाद सूर्य देव को जल में लाल फूल, लाल चंदन और अक्षत डालकर अर्घ्य करने से सूर्य देव की कृपा प्राप्त होती है. अर्घ्य अर्पित करते समय सूर्य मंत्र का जाप करें. इससे व्यक्ति के मान-सम्मान, कार्य, पद, प्रतिष्ठा में वृद्धि होती है. 

- पौष माह के रविवार को व्रत रखकर सूर्य देव की पूजा करने से लाभ होगा. इस दिन नमक का प्रयोग करना वर्जित होता है. रविवार के दिन मीठा भोजन किया जाता है. ऐसा करने से सूर्य देव प्रसन्न होते हैं और कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत होती है. इससे व्यक्ति के भाग्य में वृद्धि होती है.   

- पौष  माह के रविवार के दिन दान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है. शास्त्रों के अनुसार रविवार के दिन गरम कपड़े, कंबल, गुड़ आदि का दान करने से शुभ फल प्राप्त होते हैं. इस दान से व्यक्ति को जीवन में सुख-समृद्धि प्राप्त होती है. 

- पौष माह में सूर्य देव को तिल और चावल की खिचड़ी का भोग लगाया जाता है. अगर आप नियमित रूप से ये नहीं कर सकते हैं, तो रविवार के दिन ये कार्य अवश्य करें. इस दिन लाल और पीले रंग के वस्त्र पहनें. इन्हें सूर्य देव का प्रिय रंग माना जाता है. और इससे व्यक्ति के भाग्य में वृद्धि होती है.

- अगर पौष माह में कोई नया कार्य शुरू करने की सोच रहे हैं, तो खरमास से पहले ही कर लें या फिर खरमास के बाज करें. कहते हैं कि खरमास के दौरान किसी भी प्रकार के शुभ और मांगलिक कार्य नहीं किए जाते. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news