Masik Shivratri: इस दिन पड़ेगी साल 2022 की आखिरी शिवरात्रि, भोलेनाथ की कृपा पाने के लिए करें ये उपाय
Advertisement

Masik Shivratri: इस दिन पड़ेगी साल 2022 की आखिरी शिवरात्रि, भोलेनाथ की कृपा पाने के लिए करें ये उपाय

Masik Shivratri 2022: साल 2022 की आखिरी मासिक शिवरात्रि 21 दिसंबर को मनाई जाएगी. इस दिन भगवान भोलेशंकर और माता पार्वती की पूजा करने से भक्तों के सभी कष्ट दूर होते हैं.

 

मासिक शिवरात्रि

Masik Shivratri December 2022:  सनातन धर्म में हर महीने मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है. यह प्रत्येक माह में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को पड़ती है. साल का आखिरी महीना दिसंबर चल रहा है. ऐसे में आने वाली मासिक शिवरात्रि इस साल की आखिरी होगी. इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है और लोग उपवास रखते हैं. ऐसी मान्यता है कि इस दिन उपवास रखने से भगवान भोलेनाथ का आशीर्वाद मिलता है और जीवन के सभी कष्ट और संकट दूर होते हैं. इस बार मासिक शिवरात्रि 21 दिसंबर को मनाई जाएगी.

शनि दोष

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मासिक शिवरात्रि के दिन जल में काला तिल मिलाकर भगवान शिव को अर्पित किया जाए तो कुंडली में शनि दोष का प्रभाव कम होता है. इस दौरान ऊं नम: शिवाय मंत्र का जाप भी करना चाहिए.

नौकरी और बिजनेस

शिवरात्रि के दिन भोलेशंकर को एक मुट्ठी चावल अर्पित करना चाहिए. ऐसा करने से जहां आर्थिक संकट से निजात मिलती है. वहीं, नौकरी में तरक्की और कारोबार में मुनाफा भी होता है. वहीं, मासिक शिवरात्रि के दिन गाय या बैल को चारा जरूर खिलाना चाहिए.

विवाह

शिवरात्रि के दिन शिव मंदिर में जाकर भोलेशंकर को पांच नारियल अर्पित करें. इसके बाद शिवलिंग का जलाभिषेक करें. इसके साथ ही ‘ॐ श्रीं वर प्रदाय श्री नमः’ मंत्र का जाप करें. ऐसा करने से विवाह में आ रही अड़चनें दूर होती हैं और शादी के योग बनते हैं.

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news