केवल बेलपत्र ही नहीं इन पत्‍तों को चढ़ाने से भी खूब प्रसन्‍न होते हैं भोलेनाथ!
Advertisement
trendingNow11758807

केवल बेलपत्र ही नहीं इन पत्‍तों को चढ़ाने से भी खूब प्रसन्‍न होते हैं भोलेनाथ!

Sawan 2023 Puja Vidhi : सावन के महीने में शिव जी की पूजा करना जीवन का हर दुख दूर करता है और सारी मनोकामनाएं पूरी करता है. आप भी भोलेनाथ को प्रसन्‍न करना चाहते हैं तो ये उपाय आजमा लें. 

केवल बेलपत्र ही नहीं इन पत्‍तों को चढ़ाने से भी खूब प्रसन्‍न होते हैं भोलेनाथ!

Shiv Ji Puja Vidhi: 4 जुलाई 2023, मंगलवार से सावन महीना शुरू होने जा रहा है. सावन का महीना भगवान शिव जी को समर्पित है और इस बार तो शिव भक्‍तों को भोलेनाथ को प्रसन्‍न करने के लिए 2 महीने मिलेंगे. साथ ही सावन सोमवार भी 8 होंगे. पूरे सावन महीने में और विशेषकर सावन सोमवार के दिन शिव जी का विधि-विधान से अभिषेक करना चाहिए. साथ ही शिवलिंग पर वो सभी चीजें चढ़ाना चाहिए जो शिव जी को प्रिय हैं, जैसे- बेलपत्र, धतूरा, आक के फूल आदि. ये फूल-पत्तियां चढ़ाना भोलेनाथ को प्रसन्‍न करने का सबसे आसान तरीका है. वैसे भी शिव जी के लिए कहा गया है कि वे पूरे भक्ति भाव से चढ़ाए गए सूखे पत्‍ते से भी प्रसन्‍न हो जाते हैं. आज हम कुछ ऐसी पत्तियों के बारे में जानते हैं, जिन्‍हें शिवलिंग पर चढ़ाना हर मनोकामना पूरी कर देता है. 

शिव जी को अर्पित करें ये पत्तियां 

शिव जी को बेलपत्र बेहद प्रिय है इसलिए शिव जी की पूजा-अभिषेक में बेलपत्र का उपयोग जरूर होता है. बेलपत्र चढ़ाने से महादेव विशेष कृपा करते हैं. इसके अलावा भी कुछ अन्‍य पेड़ों की पत्तियां हैं, जिन्‍हें शिवलिंग पर चढ़ाना बेहर शुभ फल देता है. 

शमी के पत्‍ते: माना जाता है कि शमी के पेड़ का संबंध शनि देव से है. शनि देव को प्रसन्‍न करने के लिए शमी के पेड़ की पूजा और शनि देव के शमी के पत्‍ते चढ़ाए जाते हैं. लेकिन भोलेनाथ को भी शमी के पत्‍ते बेहद प्रिय हैं. यदि सावन महीने में रोज सुबह शिवलिंग पर गंगाजल चढ़ाएं और इसके बाद बिल्वपत्र के साथ ही शमी के पत्ते भी चढ़ाएं तो महादेव कृपा करते हैं. साथ ही कुंडली के कई दोष भी दूर होते हैं.

धतूरे के पत्ते: शिवलिंग पर धतूरा चढ़ाना बहुत महत्‍वपूर्ण फल देता है. इसलिए शिव‍जी की पूजा में धतूरे का उपयोग जरूर होता है. लेकिन बहुत कम लोग यह बात जानते हैं कि धतूरे के पत्ते भी पूजा में चढ़ाना शिव कृपा दिलाता है. धतूरे के पत्‍ते चढ़ाने से भक्‍त के बुरी विचार और बुरी भावनाएं नष्‍ट होती हैं. उसकी सोच सकारात्‍मक होती है. 

आंकड़े के पत्ते: शिव जी की पूजा में आंकड़े के फूल या आक के फूलों का उपयोग होता है. आंकड़े के फूल के साथ-साथ आंकड़े के पत्‍तों का भी बहुत महत्‍व है. इस सावन शिव जी को आंकड़े के पत्‍ते चढ़ाएं, ऐसा करने से सारी समस्‍याएं दूर हो सकती हैं.

पीपल का पत्ता: पीपल के पेड़ पर त्रिदेव- ब्रह्मा, विष्‍णु और महेश यानी कि शिव जी का वास माना गया है. शिव जी की पूजा में पीपल के पत्‍ते चढ़ाना भी बहुत लाभ देता है. यदि पीपल के पत्तों पर श्रीराम का नाम लिखकर हनुमानजी और शिवजी को अर्पित करें तो कुंडली के कई ग्रह दोष दूर होते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news