Nirjala Ekadashi 2023: निर्जला एकादशी पर करें तुलसी का ये टोटके, हर अधूरी इच्छा पूरी होने की गारंटी
Advertisement

Nirjala Ekadashi 2023: निर्जला एकादशी पर करें तुलसी का ये टोटके, हर अधूरी इच्छा पूरी होने की गारंटी

Ekadashi Upay: निर्जला एकादशी के दिन भगवान विष्णु की विधि-विधान से पूजा की जाती है. कहते हैं इस दिन व्रत रखने से मोक्ष की प्राप्ति होती है. वहीं इस दिन तुलसी के कुछ उपाय व्यक्ति की सभी इच्छाएं पूरी करने में मददगार साबित होते हैं. जानें निर्जला एकादशी के दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में.

 

फाइल फोटो

Tulsi Ke Upay: हिंदू धर्म में एकादशी का बहुत महत्व है. साल में कुल 24 एकादशी आती है जिसमें निर्जला एकादशी को सबसे श्रेष्ठ माना गया है. निर्जला एकादशी को भीमसेनी एकादशी के नाम से भी जाना जाता है. कहते हैं कि भीम ने अपने जीवन काल में सिर्फ एक ही व्रत रखा था जो निर्जला एकादशी का व्रत था. इस बार निर्जला एकादशी का व्रत 31 मई को रखा जाएगा. इस दिन भगवान विष्णु की विधि-विधान से पूजा की जाती है. शास्त्रों के अनुसार इस दिन व्रत रखने से व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति होती है. इतना ही नहीं, कहते हैं तुलसी भगवान विष्णु को बेहद प्रिय हैं. इसलिए इस दिन तुलसी के कुछ उपाय करके सभी परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है. आइए जानें इस दिन तुलसी के उपायों के बारे में, जो आपके जीवन में बड़ा बदलाव ला सकते हैं.

जानें निर्जला एकादशी के दिन किए जाने वाले तुलसी के उपाय

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार निर्जला एकादशी के दिन भगवान विष्णु के साथ तुलसी की पूजा का भी विधान है. शास्त्रों में कहा गया है भगवान विष्णु की पूजा तुलसी के बिना अधूरी मानी जाती है. ऐसे में इस दिन तुलसी के उपाय आपको जीवन की सभी सुख-सुविधाएं प्रदान कर सकती हैं.  ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन तुलसी मां की पूरी श्रद्धा और विधि-विधान से पूजा करके आरती करें. मान्यता है कि इससे सभी पापों से छुटकारा मिलता है.

- शास्त्रों के अनुसार निर्जला एकादशी के दिन तुलसी की पूजा में एक दीपक जरूर जलाएं और विष्णु जी के मंत्रों का जाप करें. इस उपाय को करने से व्यक्ति के घर में खुशहाली आती है.

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार निर्जला एकादशी के दिन तुलसी की पूजा के दौरान तुलसी की 11 बार परिक्रमा करें. कहते हैं कि इस उपाय को करने से व्यक्ति के घर में हो रहे क्लेश आदि से शांति मिलती है.

- निर्जला एकादशी के दिन भगवान विष्णु की विधि-विधान से पूजा करें. पूजा के बाद भोग में तुलसी के पत्ते जरूर डालें. इससे भगवान विष्णु आपकी हर मनोकामना पूरी करेंगे.

- निर्जला एकादशी के दिन तुलसी मां को लाल चुनरी चढ़ानी चाहिए. इससे दांपत्य जीवन में आ रही परेशानी दूर हो जाएगी और रिश्तों में मिठास आएगी.

निर्जला एकादशी का शुभ मुहूर्त 2023

इस साल निर्जला एकादशी का व्रत 31 मई को रखा जाएगा. एकादशी तिथि 30 मई को दोपहर 1 बजकर 7 मिनट पर शुरु होगी और 31 मई को दोपहर 1 बजकर 45 मिनट पर खत्म हो जाएगी.

18 दिन बाद महाबदलाव! शनि की उल्‍टी चाल इन लोगों को देगी ढेर सारा पैसा-तरक्‍की

 

5 राशि वालों को तगड़ा पैसा देंगे 'बुध', मिलेगा नौकरी में प्रमोशन, व्‍यापार में लाभ!
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news