Nirjala Ekadashi 2023 Upay: भगवान विष्णु सोने से भर देंगे आपकी तिजोरी, बस करना होगा यह उपाय
Advertisement
trendingNow11688457

Nirjala Ekadashi 2023 Upay: भगवान विष्णु सोने से भर देंगे आपकी तिजोरी, बस करना होगा यह उपाय

Nirjala Ekadashi Vrat: पूरे साल भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए निर्जला एकादशी का व्रत रखा जाता है. इस दिन कुछ उपाय करके भी भगवान विष्णु का आशीर्वाद पा सकते हैं.

 

फाइल फोटो

Nirjala Ekadashi Totke: हिंदू धर्म में एकादशी का विशेष महत्व है. ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को निर्जला एकादशी कहते हैं. इस बार ये एकादशी 31 मई बुधवार को पड़ रही है. मान्यता है कि साल भर की एकादशी का व्रत न करते हुए भी अगर सिर्फ इसी एकादशी पर व्रत और पूजा की जाए तो पूरे साल की एकादशी का पुण्य मिल जाता है.

बता दें कि इस एकादशी के व्रत को बिना पानी पिए रखा जाता है इसलिए यह एकादशी सबसे कठिन मानी जाती है. निर्जला एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा की विधि-विधान से पूजा की जाती है. इससे उनका आशीर्वाद मिलता है और हर मनोकामना पूरी होती है. निर्जला एकादशी व्रत के दिन कुछ अचूक उपाय करने से भी पुण्य की प्राप्ति होती है

घर की सुख-शांति के लिए
निर्जला एकादशी के दिन भगवान विष्णु को खीर में तुलसी के पत्ते डाल कर भोग लगाएं. इसके साथ ही पीले रंग के फल, कपड़ें और अनाज भगवान विष्णु को अर्पित करें. बाद में ये सभी चीजें गरीबों में बांट दें. इससे घर में सुख-शांति बनी रहती है.

कर्ज से मुक्ति पाने के लिए
निर्जला एकादशी के दिन कर्ज से मुक्ति पाने के लिए पीपल के पेड़ पर जल चढ़ाएं. पीपल के पेड़ में भगवान विष्णु का वास माना जाता हैं. इससे भगवान विष्णु खुश होंगे और आपको आशीर्वाद देंगे.

धन लाभ के लिए
निर्जला एकादशी के दिन सात कौड़ियों और सात हल्दी की गांठों को पीले कपड़ें में लपेटकर तिजोरी में रखें. इससे भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी प्रसन्न होंगे और आपकी तोजोरी सोने से भर देंगे. निर्जला एकादशी पर दक्षिणावर्ती शंख की पूजा करने से भी भगवान विष्णु प्रसन्न होते है.

सभी पापों से मुक्ति के लिए
निर्जला एकादशी के दिन पानी में आंवले का रस डालकर स्नान करने से बहुत पुण्य मिलता हैं. शास्त्रों के अनुसार ऐसा करने से सभी पापों से मुक्ति पाई जा सकती है.

पितृदोष के मुक्ति के लिए
निर्जला एकादशी के दिन जल का दान करना भी शुभ माना जाता है. इस दिन प्याऊ लगाकर या जल का वितरण करके पितृदोष से भी मुक्ति पाई जा सकती है.

Astro Upay: हर क्षेत्र में मिलेगी ताबड़तोड़ सफलता, होगी आत्मविश्वास में वृद्धि; रोजाना करें ये छोटा-सा काम
 

Sun Significance: इस राशि के स्वामी होते हैं सूर्य देव, करियर में दिलाते हैं अपार सफलता
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news