Masik Shivratri 2024: कब होगा मासिक शिवरात्रि का पारण? जल्दी जान लें सही समय और पूजा नियम
Advertisement
trendingNow12099925

Masik Shivratri 2024: कब होगा मासिक शिवरात्रि का पारण? जल्दी जान लें सही समय और पूजा नियम

Masik Shivratri 2024 Date: हिन्दू पंचांग में हर एक तिथि का अपने आप में बहुत महत्व होता है. ऐसे में हर महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है. शिवरात्रि का त्योहार देवों के देव महादेव यानी भगवान शिव को समर्पित होता है.

Masik Shivratri 2024: कब होगा मासिक शिवरात्रि का पारण? जल्दी जान लें सही समय और पूजा नियम

Masik Shivratri 2024: हिन्दू पंचांग में हर एक तिथि का अपने आप में बहुत महत्व होता है. ऐसे में हर महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है. शिवरात्रि का त्योहार देवों के देव महादेव यानी भगवान शिव को समर्पित होता है. इस दिन भगवान शिव की विधि विधान पूजा की जाती है. मासिक शिवरात्रि का व्रत रखने से शुभ फल की प्राप्ति होती है. आइए जानते हैं इस साल मासिक शिवरात्रि कब है, क्या है शुभ मुहूर्त और इस दिन क्या-क्या करने से बचना चाहिए.

 

मासिक शिवरात्रि का शुभ मुहूर्त

हिन्दू पंचांग के अनुसार माघ महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि की शुरुआत आज यानी 8 फरवरी को सुबह 11 बजकर 17 मिनट से होगी और इसका समापन 9 फरवरी यानी कल सुबह 8 बजकर 2 मिनट पर होगी. इसके चलते 8 फरवरी यानी आज मासिक शिवरात्रि मनाई जाएगी. इसके अलावा व्रत का पारण 9 फरवरी को किया जाएगा.

 

मासिक शिवरात्रि का महत्व

हर महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि कहा जाता है. इस दिन भोलेनाथ की श्रद्धाभाव से पूजा करने से व्यक्ति के जीवन में सुख-समृद्धि का वास होता है. आप इस दिन शिवलिंग पर भगवान शिव की प्रिय चीजें जैसे दूध, जल, बेलपत्र आदि अर्पित कर शिव जी का आशीर्वाद पा सकते हैं.

 

कैसे करें पूजा

मासिक शिवरात्रि के पावन अवसर पर आप भोलेनाथ के साथ-साथ माता पार्वती, भगवान गणेश की अवश्य पूजा करें. सुबह स्नान कर साफ-सुथरे कपड़े पहनें और शिव जी का दूध, दही, शहद आदी चीजों से जलाभिषेक करें. इसके बाद धूतरा, दुर्वा, बेलपत्र और शमी के पत्ते भोलेनाथ को चढ़ाएं. धार्मिक मान्यता है कि जो अविवाहित महिला इस दिन का व्रत रखती है, उसके जल्दी विवाह के योग बनते हैं.

 

भूलकर भी न करें ये गलती

मासिक शिवरात्रि पर भूलकर भी तामसिक भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए. इसके अलावा भगवान शिव को तिल भी अर्पित नहीं करने चाहिए.

 

अगर आपने मासिक शिवरात्रि का व्रत रखा है तो काले और भूरे रंग के कपड़ों से परहेज करें. आज के दिन आप सफेद रंग के कपड़े पहन सकते हैं.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news