Maha shivratri 2023: साल 2023 में महाशिवरात्रि का शुभ मुहूर्त, तिथि और महत्व; जानें क्या रहेगा खास
Advertisement
trendingNow11515327

Maha shivratri 2023: साल 2023 में महाशिवरात्रि का शुभ मुहूर्त, तिथि और महत्व; जानें क्या रहेगा खास

Hindu Panchang Maha Shivratri: हिंदू पंचाग के अनुसार महाशिवरात्रि फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी के अनुसार 18 फरवरी को मनाई जा रही है. जानिए महाशिवरात्रि के मुहूर्त के साथ क्या रहेगा खास. 

महाशिवरात्रि 2023

Maha Shivrati Muhurt 2023: साल 2023 में महाशिवरात्रि हिंदू पंचाग के अनुसार फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि यानि 18 फरवरी को मनाई जाएगी. हिंदू धर्म में महाशिवरात्रि का विशेष महत्व है. इस दिन लोग भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए विशेष प्रकार की पूजा, रूद्राभिषेक आदि करते हैं. मान्यता है कि महाशिवरात्रि को शिव-शक्ति की मिलन की रात कहा जाता है. इस दिन शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था और उनके भक्तगण प्रसन्न होकर अपने आराध्य को पाने कि लिए अपनी श्रद्धा के अनुसार उपवास रखते हैं और पूजा- पाठ करते हैं. 

महाशिवरात्रि का शुभ मुहूर्त: 

इस साल महाशिवरात्रि 18 फरवरी को मनाई जा रही है. वैसे तो इस दिन आप कभी भी पूजा- पाठ कर सकते हैं, लेकिन यदि आप किसी विशेष के लिए पूजा कर रहे हैं तो महाशिवरात्रि के इन शुभ 4 मुहूर्त में पूजा कर सकते हैं.

तिथि:  18 फरवरी 2023, शनिवार

फाल्‍गुन मास की चतुर्दशी तिथि को 17 फरवरी की रात 8 बजकर 02 मिनट से शुरू होकर 18 फरवरी की शाम 4 बजकर 18 मिनट तक रहेगी. 

निशीथ काल पूजा मुहूर्त:  निशीथ काल का अर्थ है रात रात्रि का आठवां मुहूर्त यानि 12 से 3  बजे तक का समय. 19 फरवरी को तड़के 12 बजकर 16 मिनट से 1 बजकर 6 मिनट तक.

महाशिवरात्रि पारण मुहूर्त: 19 फरवरी को सुबह 6 बजकर 57 मिनट से दोपहर 3 बजकर 33 मिनट तक. 

कहा जाता है यदि आपकी कोई भी मनोकामना जो काफी समय से अधूरी है यदि महाशिवरात्रि को पूरे मन से मांगी जाए तो वह अवश्य पूरी होती है. इसके साथ ही यदि आपकी शादी में कोई अड़चन आ रही है या विवाह योग नहीं बन रहे है तो भी महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव और माता पार्वती की साथ में पूजा करने से परेशानियां दूर होती हैं. 

महाशिवरात्रि की पूजा-विधि: 

महाशिवरात्रि के दिन सुबह स्नान आदि करके आप एक लोटे में पानी या दूध भरकर शिवलिंग पर अर्पित करना चाहिए. इसके साथ ही आप शिवलिंग पर बेलपत्र, धतूरा, भांग, काले तिल, चावल आदि चढ़ाना चाहिए.  महाशिवरात्रि के दिन आप ओम नम: शिवाय, महामृत्युजंय जाप या शिव चालीसा का पाठ करना चाहिए, इससे आपकी सभी मनोकामना पूरी होगी. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Trending news