Maa lakshmi Upay: महालक्ष्मी की कृपा पाने के लिए सप्ताह के ये 2 दिन है बेहद खास, कर लें ये आसान उपाय
Advertisement

Maa lakshmi Upay: महालक्ष्मी की कृपा पाने के लिए सप्ताह के ये 2 दिन है बेहद खास, कर लें ये आसान उपाय

Dhan Ke Upay: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए लक्ष्मी जी के  साथ-साथ भगवान विष्णु की पूजा की भी परंपरा है. मान्यता है कि लक्ष्मी-नारायण की पूजा से मां लक्ष्मी की कृपा भी प्राप्त होती है. 

 

फाइल फोटो

Maa Laxmi Puja Days: हिंदू पंचाग में हर दिन का अपना महत्व बताया गया है. सप्ताह के सातों दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित है. गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को तो शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित है. धार्मिक मान्यता है कि अगर आप मां लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं, तो सिर्फ शुक्रवार के दिन ही नहीं, बल्कि गुरुवार के दिन भी उनकी विधि-विधान से पूजा करनी चाहिए. सप्ताह के दोनों दिन महालक्ष्मी की पूजा से व्यक्ति को सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. साथ ही, घर में खुशहाली रहती है. जानें गुरुवार और शुक्रवार के दिन किन उपायों को करने से मां लक्ष्मी की कृपा पाई जा सकती है. 

मां लक्ष्मी की कृपा के लिए करें ये उपाय 

- गुरुवार के दिन भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी की पूजा करने से सुख-समृद्दि की प्राप्ति होती है. बता दें कि मां लक्ष्मी भगवान विष्णु जी की पत्नी हैं. 

 

ये भी पढ़ें- Fengshui Plant : शुभ दिशा में रख लें ये छोटा-सा जादुई पौधा, रखते ही दिखने लगेगा असर, खुशियों से भर जाएगा घर
 

- गुरुवार या फिर शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी के मंदिर जाकर कमल का फूल, कौड़ी, शंख, आदि अर्पित करें. 

- मान्यता है कि मां लक्ष्मी को मखाने, खीर, बताशे आदि का भोग लगाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. और भक्तों पर कृपा बरसाती हैं. 

- शुक्रवार के दिन काली चीटियों को शक्कर या चीनी खिलाने से लाभ होता है. 

 

ये भी पढ़ें-  Astrology: इन राशि की लड़कियों के लिए आसान नहीं होता पति और ससुराल वालों को खुश रखना, करने पड़ते हैं लाखों जतन

 

- दांपत्य जीवन में खुशहाली के लिए गुरुवार के दिन भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी की पूजा करें. साथ ही, शुक्रवार के दिन अपने बेडरूम में किसी भी पक्षियों के जोड़े की तस्वीर लगाने से लाभ होता है. 

- संतान प्राप्ति के सुख के लिए गुरुवार के साथ शुक्रवार के दिन मां गजलक्ष्मी की उपासना लाभदायी होती है. 

- अगर आप आर्थिक तंगी से निकल रहे हैं, तो घर के मुख्य द्वार के एक किनारे पर थोड़ा सा गुलाल डाल दें. साथ ही, उसके ऊपर घी का दीपक जलाएं. ऐसा करते समय मन में कहें कि मां धन की हानि की समस्या से मुक्ति दिलाएं. इसके बाद बंद हुए दीपक को बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें. 

- भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा करें. इतना ही नहीं, साथ में श्री सुक्त का पाठ और विष्णु सहस्त्र का पाठ करने से पैसों की तंगी दूर होती है. 

- शुक्रवार के दिन एक पीले कपड़े में 11 हल्दी की गांठें बांध लें. इसके बाद ऊँ वक्रतुण्डाय हुं  मंत्र का जाप 108 बार करें. इसके बाद मां लक्ष्मी का आशीर्वाद लेते हुए इस कपड़े की पोटली को तिजोरी में रख दें. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Trending news